चित्रकूट : जिलाधिकारी ने बैठक में वृक्षारोपण के संबंध में सभी विभागों को दिए निर्देश

चित्रकूट : जिलाधिकारी श्री शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में वृक्षारोपण के संबंध में एक बैठक का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिए वृक्षारोपण के लिए गड्ढे खोदने तथा स्थल का चयन करके जियोटैग कराएं सभी विभाग एक माइक्रो प्लान अभी से ही तैयार कर लें मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जो विभाग छूटे हैं उनको भी लक्ष्य दिया जाए ताकि अधिक से अधिक वृक्षारोपण जनपद में हो सके।

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक लक्ष्य ग्राम विकास विभाग का है विकासखंड वार समीक्षा कर ली जाए इस पर मुख्य विकास अधिकारी डॉक्टर महेंद्र कुमार ने ने प्रभागीय वनाधिकारी से कहा कि वृक्ष कहां से लाया जाएगा एक माइक्रोप्लान नर्सरी वार तैयार करके सूची उपलब्ध कराएं इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कौन ब्लाक पर कौन से वृक्ष लगाए जाएंगे उसका भी प्लान बना लिया जाए उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि शासन से जो लक्ष्य रखा गया है।

उससे अधिक वृक्षारोपण कराया जाए प्रभागीय वनाधिकारी से कहा कि पिछले वर्ष जो वृक्षारोपण कराया गया है उसकी भी समीक्षा हो छोटे वृक्षों को लेकर पिछले वर्ष समस्याएं भी आई थी तो इस वर्ष ऐसा ना हो इसका विशेष ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि निराश्रित गो आश्रय स्थलों से कंपोस्ट खाद का क्रय किया जाए यह भी शासन से निर्देश प्राप्त हुए हैं उन्होंने कहा कि शासन से जो निर्देश दिए गए हैं कि कौन-कौन से वृक्ष लगाए जाने हैं उसकी सूची दें तथा साइज का विशेष ध्यान दें बड़े वृक्षों का ही वृक्षारोपण कराएं 8फिट के वृक्षों की सूची दें और अगर नहीं है तो अन्य जनपदों से व्यवस्था कराएं जो पिछले वर्ष वृक्षारोपण किया गया था।

उसमें कितने पौधे जीवित है उसकी भी सूची उपलब्ध कराई जाए।उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि सहजन के पौधे का रोपण अधिक से अधिक गांव में कराया जाए जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि वृक्षारोपण लगाने का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कराएं और जो कक्षा 6 के शासकीय व अशासकीय विद्यालयों के बच्चे हैं उनको दो-दो वृक्ष लगाने के लिए अनिवार्य किया जाए तथा उन बच्चों को प्रोत्साहित कर देखभाल कराएं।

जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि तथा जिला उद्यान अधिकारी से कहा कि किसानों से संपर्क करके मंदाकिनी तथा यमुना नदी के किनारे भी फलदार वृक्ष तथा औषधि प्रजाति के पौधे लगवाए जाएं।

उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी सेयह भी कहा कि जब आप वृक्षारोपण कराएं तो सौ वर्ष से अधिक पुराने वृक्षों की पूजा भी कराया जाए उसमें पीपल और बरगद अवश्य चिन्हित करें लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी सड़कों के किनारे छायादार वृक्ष बड़े-बड़े लगाए जाएं उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि मनरेगा के कन्वर्जन से वृक्षारोपण कराएं।

प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि जनपद में 49 लाख 64हजार पौधारोपण का शासन से लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसमें वन विभाग सहित संबंधित विभागों को लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी श्री जी पी सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी श्री कैलाश प्रकाश, जिला विकास अधिकारी श्री आरके त्रिपाठी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

(यूएनएस)

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker