बाघ से बचने के लिए घास में छिपा था हिरण का बच्चा, टाइगर ने सूंघकर दबोची गर्दन….

बाघ (Tiger) के सफल शिकार को दिखाने वाला एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के एक रिसॉर्ट में फिल्माई गई क्लिप में बाघ को लंबी घास में छिपे हिरण के बच्चे का पता लगाने के लिए गंध की अपनी शक्तिशाली भावना का उपयोग करते हुए दिखाया गया है. लघु वीडियो उस नाटकीय क्षण को कैद करता है जब बाघ झपट्टा मारता है और हिरण के बच्चे को दबोचकर अपने साथ ले जाता है.

आईएएस अधिकारी संजय कुमार ने जंगल में अस्तित्व के लिए निरंतर संघर्ष पर प्रकाश डालते हुए वीडियो साझा किया. उन्होंने कैप्शन में लिखा, “जंगल में लुका-छिपी एक दैनिक मामला है. शिकार शिकारियों से बचने की पूरी कोशिश करता है, और खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर स्थित शिकारी पारिस्थितिकी तंत्र में संतुलन बनाए रखता है. यहां, बाघ कुछ दिनों के लिए गंध महसूस कर रहा था, जहां ढिकाला की घास में हिरण का बच्चा छिपा था.

वीडियो ने ऑनलाइन चर्चा छेड़ दी, दर्शकों ने बाघ के प्रभावशाली शिकार कौशल और प्रकृति के नाजुक संतुलन पर रिएक्शन दिया. कुछ यूजर्स ने बाघ के शिकार में गंध की महत्वपूर्ण भूमिका की ओर इशारा किया, जबकि अन्य ने शिकारी की दक्षता पर आश्चर्य व्यक्त किया.

एक यूजर ने लिखा, “जंगल में लुका-छिपी जीवित रहने और संतुलन का एक आकर्षक खेल है. शिकार से बचने की रणनीति और शिकारियों का पीछा करने का कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को संतुलन में रखता है. इस मनोरम दृश्य में, एक बाघ की गंध की गहरी समझ उसे एक हिरण के बच्चे की ओर ले जाती है जो कि कुछ दिन पुराना है, ढिकाला, कॉर्बेट टीआर की घास में छिपा हुआ, शिकारियों और शिकार के बीच की परस्पर क्रिया प्रकृति में मौजूद जटिल रिश्तों को उजागर करती है.”

दूसरे यूजर ने लिखा, “शानदार क्लिप. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि बिल्लियां, बड़ी हों या छोटी, सबसे सफल शिकारी हैं.” यह घटना रणथंभौर नेशनल पार्क द्वारा साझा की गई पिछली करीबी मुठभेड़ के बाद की है, जहां एक बाघ एक पर्यटक जीप के पास आ गया, जिससे यात्रियों में दहशत फैल गई.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker