पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये रसीला फल, कैंसर सहित कई समस्याओं में है फायदेमंद

फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की भरपाई करने का काम करते हैं। इन फलों में से एक हैं शहतूत जो बेहद स्वादिष्ट और रसीला होता हैं। शहतूत स्वाद में खट्टा-मीठा और रसीला होता है। शहतूत पोषक तत्वों से भरपूर है जिनमें लोहा, राइबोफ्लैविविन, विटामिन सी, विटामिन K, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम शामिल हैं। शहतूत में हाई न्यूट्रिशनल वेल्यू और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह शहतूत का सेवन आपकी सेहत के लिए लाभकारी साबित होता हैं। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में…

ब्लड सर्कुलेशन में फायदेमंद

शहतूत में लोहे सामग्री का उच्च स्तर होता है, जो कि फलों में मौजूद एक बहुत ही असामान्य खनिज है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को काफी बढ़ा सकता है। इसका मतलब यह है कि शरीर महत्वपूर्ण ऊतकों और अंग प्रणालियों के लिए ऑक्सीजन के वितरण में वृद्धि करेगा, जिससे उन प्रणालियों की चयापचय और ऑप्टिमाइज़ कार्यक्षमता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद

शहतूत कैंसर के जोखिम को कम करने में शरीर की मदद करता है। दरअसल शहतूत में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे प्लांट बेस्ड यौगिक मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को कम करने में सहायता करते है। इस तरह से शहतूत कैंसर रोगियों को कई तरह की परेशानियों से बचाता है।

पाचन क्रिया को करे मजबूत

विशेषज्ञों के मुताबिक शहतूत की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन के लिए जरूरी हैं। यह पाचक रसों के बनने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। वहीं, फल के अलावा, कच्चे फल से बने पाउडर का सेवन पाचन प्रक्रिया को मजबूत कर सकता है। ऐसे में यह माना जा सकता है कि बिगड़ी पाचन शक्ति को फिर से दुरुस्त करने में शहतूत के लाभ मददगार साबित हो सकते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

शहतूत में विटामिन-के, कैल्शियम के साथ ही फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों के ऊतकों के निर्माण और रखरखाव के लिए लाभकारी हो सकते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों से संबंधित विकारों को रोकने में महत्वपूर्ण होता है।

आंखों के लिए उपयोगी

शहतूत में पाए जाने वाले कैरोटीनॉइड में से एक है ज़ियेजैंथिन जो रेटिना मैक्यूला ल्यूटिया सहित कुछ ऑकुलर कोशिकाओं पर ऑक्सीडेटिव तनाव में कमी से सीधे जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, ज़ियेजैंथिन एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और रेटिना को होने वाले कुछ नुकसानों को रोकता है जिससे मैक्युलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद हो सकता है।

वजन घटाने में मददगार

जैसा कि आपको लेख में पहले भी बताया जा चुका है कि शहतूत का सेवन खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित कर सकता है। वहीं, यह शरीर में मौजूद वसा को तोड़कर, उसकी उपापचय प्रक्रिया को तेज करने में भी सहायक हो सकता है। इससे शरीर का वजन कम करने में मदद हो सकती है। इसलिए, यह माना जा सकता है कि शहतूत के सेवन से वजन को नियंत्रित करने में भी सहायता मिल सकती है।

इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत

विटामिन सी किसी भी बीमारी या बाहरी तत्वों के खिलाफ एक शक्तिशाली रक्षात्मक हथियार है। शहतूत की एक सर्विंग से एक दिन की विटामिन सी की लगभग आवश्यकता पूरी हो जाती है, लेकिन इस फल में मौजूद खनिजों और विटामिनों के साथ मिलकर यह बीमारी के खिलाफ आपकी रक्षा करता है। सुबह में शहतूत का सेवन करें और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

स्किन के लिए लाभदायक

आजकल बाल झड़ना मानो जैसे मामूली बात हो गयी है। आपको बता दें शहतूत में एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व पाएं जाते हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत जरुरी होते है। यह स्किन को रूखेपन से बचाता है और बालों को अपने नेचुरल कलर को बरक़रार रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं बल्कि शहतूत का सेवन करने से बाल झड़ने भी कम हो जाते है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker