चित्रकूट : जिलाधिकारी ने कोरोना वायरस की रोकथाम, बचाव तथा विकास कार्यों की समीक्षा कर दिए निर्देश

चित्रकूट : जिलाधिकारी श्री शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव तथा विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि हाट स्पाट घोषित गांव में सभी व्यवस्थाएं ठीक ढंग से रहे लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो और लाक डाउन का अनुपालन शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराएं।

सभी जगह स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात हैं हॉटस्पॉट के क्षेत्रों पर पूर्णतया मूवमेंट न होने पाए किसी भी दशा में संक्रमित परिवार के लोग किसी के टच पर ना आए इसका आप लोग विशेष ध्यान दें।

उन्होंने यह भी कहा कि जो प्रवासी बाहर से जनपद पर आए हैं उनका शत-प्रतिशत पंजीकरण कराकर फीड कराएं जहां पर लेखपाल के अधिक गांव है तो खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से सचिवों को लगाकर कराया जाए।जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार से कहा कि मुंबई, सूरत व दिल्ली से जितने भी प्रवासी आ रहे हैं।

उनका सत प्रतिशत सैंपल अवश्य कराया जाए और डाएट में भी लोगों के ठहरने की व्यवस्था करा लें 11 मई 2020 को शहर में जो पहला केस पाया गया है उनमें 21 दिन के बाद हॉटस्पॉट खोल दिया जाए तथा गांव में जो प्रवासी होम क्वॉरेंटाइन है।

वहां पर पोस्टर कुछ गांव पर चस्पा नहीं है तत्काल सुनिश्चित कराएं और प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से क्षेत्र में भ्रमण के निर्देश भी दिए जाएं तथा रेंडम स्वास्थ्य परीक्षण भी कराएं जिन गांव में अधिक प्रवासी आ रहे हैं।

उनकी पुल सैंपलिंग अवश्य कराएं तथा जिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी चालू कराया जाए। उन्होंने कंट्रोल रूम प्रभारी से कहा कि जिन प्रवासी मजदूरों द्वारा राहत किट न पाए जाने की समस्याएं प्राप्त हो रही हैं।

उनकी सूची उप जिलाधिकारियों को दें और उप जिलाधिकारी तत्काल उन्हें राहत किट का वितरण कराएं तथा आईजीआरएस तथा सीएम हेल्पलाइन के जो लंबित संदर्भ है उनका तत्काल तीन दिन के अंदर निस्तारण कराएं।

अपर जिलाधिकारी से कहा कि पीसीएफ के भुगतान प्रभारी के खिलाफ पत्र भेजा जाए इनके द्वारा समय से किसानों को गेहूं क्रय का भुगतान नहीं किया जा रहा उन्होंने उप जिलाधिकारियों से कहा कि सभी गेहूं क्रय केंद्रों का अपने-अपने क्षेत्र में निरीक्षण अवश्य करें। खंड विकास अधिकारियों से कहा कि ग्राम निगरानी समिति से शासन द्वारा फीडबैक लिया जा रहा है।

उन्हें अच्छी तरह से सक्रिय किया जाए प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से शासन को भेजा जाए। उन्होंने उप निदेशक कृषि से कहा कि टिड्डी दल के रोकथाम के लिए दवाओं आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि हॉटस्पॉट के क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था निरंतर बनी रहे तथा कहीं पर जनपद में विद्युत की समस्या ना हो इसका विशेष ध्यान दिया जाए।

अधिशासी अभियंता जल संस्थान तथा जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कहीं पर पेयजल की समस्या नहीं होना चाहिए जिस क्षेत्र में समस्या प्राप्त हो तो तत्काल उसका निस्तारण कराया जाए।जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारियों से कहा कि जो प्रवासी बाहर से आए हैं और उनका ना तो राशन कार्ड बना है और ना ही उनका नाम परिवार के राशन कार्ड पर दर्ज है।

उन लोगों को चिन्हित करके तत्काल तीन दिन के अंदर आवेदन पत्र भरवा कर जिला पूर्ति अधिकारी को उपलब्ध कराएं ताकि शासन की मंशा के अनुरूप उन्हें खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध कराई जा सके उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रवासी कामगारों को अधिक से अधिक कैसे लाभ दिया जाए उस पर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने मनरेगा कन्वर्जेंस में कहा कि जिन विभागों को कार्य करना है उसमें अभी तक प्रगति नहीं हुई है शासन ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि तत्काल कार्यों पर प्रगति लायी जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जो विभागीय अधिकारी मनरेगा कन्वर्जेंस में कार्य का प्रस्ताव अभी तक नहीं दिया है उन से प्रतिदिन समीक्षा करें। डीसी मनरेगा से कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों के जो निर्माण कार्य वित्तीय वर्ष के अधूरे हैं।

उनका निरीक्षण करके संबंधित खंड विकास अधिकारियों से तत्काल उन कार्यों को पूर्ण कराया जाए।उन्होंने अग्रणी जिला प्रबंधक इलाहाबाद बैंक को निर्देश दिए कि बैंकों में जन कल्याणकारी योजनाओं के आवेदन पत्र बहुत लंबित है इस की एक बैठक कराएं ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिया जा सके।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी श्री जी पी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक श्री बलवंत चौधरी, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker