जांघों के कालेपन से है परेशान, इन उपायों से पाए छुटकारा

हमारे शरीर के कई हिस्से ऐसे हैं जिनकी सफाई अच्छे से ना हो पाने की वजह से स्किन का रंग काला पड़ने लग जाता हैं। डार्क इनरथाई अर्थात जांघों का कालापन महिलाओं और पुरुषों दोनों में पाई जाने वाली एक सामान्य सौंदर्य समस्याओं में से एक है। पसीना, रैशेज, इंफेक्शन, ड्राई स्किन आदि कारणों से जांघ के अंदर वाला हिस्सा काला होने लगता है। ऐसे में जब भी आपको शॉर्ट ड्रेस या शॉर्ट्स पहनते हो, तो शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो जांघों का कालापन दूर करने में आपकी मदद करेंगे। आइये जानते है इन उपायों के बारे में…

सेब का सिरका

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से जांघों का कालापन दूर हो सकता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल को सेब के सिरके में डुबोएं। अब इसे अपनी डार्क स्किन पर लगाएं। करीब 10 मिनट तक इसे रहने दें। इसके बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे जांघ की अच्छे से सफाई होगी।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में एक्सफोलिएटिंग और ब्लीचिंग गुण होते हैं जो जांघ के कालेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आपको संतरे के छिलकों का पाउडर बना लें। अब उसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयारकर लें और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने आंतरिक जांघों में लगाएं। इस पेस्ट को करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में साफ पानी से धो लें।

चीनी

आप चीनी की मदद से जांघों का कालापन दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच चीनी और आधे नींबू का रस मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब से अंदरुनी जांघ पर हल्के हाथों से मसाज करें। 4-5 मिनट रब करने के बाद मिक्सचर को सूखने दें और फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा त्वचा को कोमल भी बना सकता है और पिगमेंटेशन की समस्याओं को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। एलोवेरा की पत्ती के जेल को खुरच कर सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें। फिर, गुनगुने पानी से साफ कर लें। इसे आप दिन में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें, तो बादाम के तेल की कुछ बूंदों को 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। इसे अपनी आंतरिक जांघों पर लगाएं और अपनी त्वचा पर धीरे से मालिश करें। इसे 15 मिनट तक रहने दें। फिर, पानी से धोकर सुखा लें।

बेसन

अपनी त्वचा को गोरी करने के लिए बेसन और दही का उपयोग बहुत ही बेहतर विकल्प है। इसका उपयोग करने से मृत त्वचा हट जाती है और त्वचा साफ हो जाती है। सबसे पहले दही में हल्दी पाउडर, बेसन और नींबू के रस को अच्छी तरह से मिलाएँ। फिर इस मिश्रण को अपनी जाँघो पर लगाएं। जब यह मिश्रण सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। एक बात का ख्याल रहें कि, इस पेस्ट को सुखते ही धो लें। इसे ज्यादा देर लगा कर ना रखें।

बेकिंग सोडा

कई बार स्किन के रगड़ने से कालेपन की समस्या हो जाती है। जांघों का कालापन कम करने के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण आजमा सकते हैं। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा। इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र में लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से पहले पेच टेस्ट करना न भूलें क्योंकि ये कुछ प्रकार की स्किन पर कठोर साबित हो सकता है।

आलू का रस

स्किन की रंगत को साफ करने के लिए आलू काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो स्किन को गहराई से साफ कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कॉटन बॉल में आलू का रस लगाएं। अब इसे जांघ के डार्क हिस्से पर लगाएं और कुछ समय के लिए लगा रहने दें। कुछ देर बाद अपनी स्किन को साफ कर लें। इससे जांघ का कालापन दूर हो सकता है।

हल्दी

यदि आपकी जांघ के अंदर का रंग अतिरिक्त मेलेनिन उत्पादन के कारण है, तो हल्दी पाउडर आपके लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच दूध की मलाई में थोड़ी सा हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे डार्क त्वचा पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें। आप इसे रोजाना दिन में एक बार इस्तेमाल करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker