महाराष्ट्र गर्मी से अभी और बढ़ेगा तापमान, लू से हाल होगा बेहाल, मोस्म विभाग ने अलर्ट किया जारी

महाराष्ट्र के तापमान में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, कुछ जगहों पर तापमान बढ़ेगा और कुछ जगहों पर तूफानी हवाओं के साथ गरज-चमक के साथ बारिश की भी संभावना है। मुंबई और पुणे में लू चलने की आशंका है जबकि विदर्भ और मराठवाड़ा में कुछ स्थानों पर तूफानी हवाओं के साथ बारिश की आशंका है। 28 अप्रैल तक पालघर, ठाणे, मुंबई, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, रायगढ़ में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच तूफानी हवाओं के साथ बारिश के चलते औरंगाबाद, जालना, बीड, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, वाशिम, वर्धा, यवतमाल जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, द्रोणिका लाइन आज मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक होते हुए केरल तक फैली हुई है। अगले चार से पांच दिनों तक कोंकण गोवा में अलग-अलग स्थानों पर मौसम गर्म और आर्द्र रहने की संभावना है। अगले 3 दिनों तक कोंकण गोवा में और मध्य में गरज और बिजली के साथ अलग-अलग स्थानों पर तूफानी हवाएं और बारिश होने की संभावना है। अगले पांच से छह दिनों के लिए महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ कुछ जिलों में गर्मी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया। इस दौरान तूफानी हवा की गति 40 से 50 किमी प्रति घंटा होगी।

पुणे और आसपास के इलाकों में अगले पांच से सात दिनों तक आसमान ज्यादातर साफ रहने और दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। 24 और 26 अप्रैल को यहां गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। हालांकि, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

मुंबई में कैसा रहेगा मौसम

पिछले कुछ दिनों से मुंबई और उसके आसपास भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान में भारी बढ़ोतरी हुई है। अगले कुछ दिनों में तापमान और बढ़ने की संभावना है। 28 अप्रैल तक पालघर, ठाणे, मुंबई, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, रायगढ़ में येलो हीट वेव अलर्ट जारी किया गया है। इसलिए नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वे अपने घरों से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें। पिछले दो दिनों से नागपुर, चंद्रपुर, वर्धा में आंधी के साथ बारिश हो रही है। इससे नागरिकों को भीषण गर्मी से राहत मिली है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker