हमीरपुर: किसान चौपाल का आयोजन

कुरारा, हमीरपुर, विकास खण्ड क्षेत्र के मिश्रीपुर ग्रामपंचायत के मजरा सिमरा के पूर्व माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में किसान चौपाल का आयोजन किया गया। वही बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति मौजूद रही।

उन्होंने ग्रामीणों की समस्या सुनी व अधिकारियो से समाधान करने के निर्देश दिए। वही गोशाला संचालन में हीला हवाली करने पर ग्राम पंचायत विकास अधिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये।

क्षेत्र के सिमरा गांव में किसान चौपाल में जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में गांव में कराये गए विकास कार्यो के सम्बंध में ग्रामीणों से जानकारी ली गई।शौचालय, आवास, राशन वितरण, विद्युत व्यवस्था , गौशाला संचालन, पेंशन योजना के सम्बंध में लोगो से जानकारी की गई।

वही मिश्री पुर गांव में स्थितगोशाला में अन्ना पशुओ को भूसा की व्यवस्था न होने पर मंत्री ने नाराजगी जताते हुए प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए।

ददरी के ग्रामीणों ने आधे गाँव में विद्युत व्यवस्था न होने की शिकायत की विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता सुमित व्यास को विद्युत का काम पूरा करने के निर्देश दिए।वही सिमरा निवासी रामकांतिपत्नी संतोष ने शौचालय में एक क़िस्त 6हजार रुपये की देने की शिकायत की। तथा दूसरी क़िस्त नही देनेकी शिकायत की।

वही गांव के रामकरन ने एक हजार रुपये शोचलाय में लेने की शिकायत की।वही सार्वजनिक शौचालय विद्यालय के पास बनाने के निर्देश दिए । तथा सचिव व प्रधान से दूसरी जगह शौचालय निर्माण कराने पर रिकवरी को कहा।

वही कुसमा पत्नी रामप्रकाश ने आवास में 6हजार रुपये लिए जाने की शिकायत की। इस पर दोषी के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। वही आवास वाले लोगों को अभी तक मनरेगा योजना की धन राशि का भुगतान न करने पर डी सी मनरेगा के खिलाफ कार्यवाही करने को कहा ।

वही गाँव के प्रेम पुत्र रामबिहारी व मा न सिंह पुत्र शिवराम ने एक साल पहले किये मनरेगा के काम की मजदूरी न मिलने की शिकायत की। उन्होंने मजदूरी का भुगतान कराये जाने के निर्देश दिए।वही सचिव अजय निरंजन के मौके सेगायब होने पर नाराजगी जताई।

तथा प्रधान को चौपाल से मंत्री ने बाहर रहने को कहा। वही ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि समस्या के समाधान के लिए आप लोगो को आगे आना होगा।मै आपलोगों की गरीबी को जानती हूँ। मै आपके विकास के लिए साथ में हूँ।

उन्होंने बच्चो की शिक्षा पर जोर दिया। वही क्रषि विभाग से टोडरपुर की महिला किसान कलावती को ट्रेक्टर की चाभी दी। वही व्यूटी पार्लर की किट रीना को दी गई।
गांब की महिलाओ ने मंत्री से गांव की रास्ता देखने के लिए उनकी गाड़ी के सामने हंगामा किया। करीब आधा घंटा हंगामा किया। काफी देर समझाने के बाद ही वह मानी ।

वह अपनी जिद पर अड़ी रही तब चेयर मेन कुलदीप निषाद ,आशीष पालीवाल ने गाँव में जाकर दल दल भरे रास्ता को देखा तथा बनाने के लिए कहा।

इस अवसर पर ब्रजकिशोर गुप्ता, राजेश तिवारी , सिद्ध गोपाल अहिरवार , रमेश शिवहरे, पंकज राजावत , राजेन्द्र निषाद मंत्री प्रितिनिध, भोला कुशवाहा, आशीष पालीवाल, कुलदीप निषाद चैयरमैन, बालेन्द्र प्रधान, वही मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, सी ओ सदर अनुराग सिंह, एस डी एम राजेश चौरसिया,उमेश चंद्र उत्तम खंड विकास अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker