हिमाचल की पब्बर वैली

शायद न केवल इस क्षेत्र में बल्कि पूरे देश में सबसे दुर्लभ ट्रेक में से एक हैए इस ट्रेक मार्ग को सबसे अनुभवी ट्रेकर्स द्वारा भी मुश्किल से पहुँचा जा सकता है। ट्रेक मार्ग गहरे जंगलों और विचित्र गडसरी गाँव से गुज़रता है और अंत में सुंदर सरयू झील पर समाप्त होता है जो 11ए865 फीट की ऊँचाई पर है।

अगर आप भारत में एक ऑफबीट डेस्टिनेशन में घूमने का प्लॉन कर रही हैं तो ऐसे में आपको हिमाचल की पब्बर वैली में एक बार जरूर जाना चाहिए। प्रकृति की गोद में बसी पब्बर घाटी आपको ना सिर्फ अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य का अहसास कराती हैए बल्कि यहां आपको कई तरह की एडवेंचर्स एक्टिविटी करने का भी मौका मिलता है।

यहां पर ऐसे कई ट्रेकिंग स्पॉट हैंए जहां पर आपको एक अलग ही एक्सपीरियंस मिलेगा। यहां आप हिमालय की प्रामाणिक सुंदरताए देवदार और ओक के हरे भरे जंगलोंए कई सुंदर नदियों और झरनों का अनुभव कर सकेंगे और भारत में कुछ बेरोक−टोक ट्रेक मार्गों का आनंद भी ले सकेंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पब्बर घाटी के कुछ बेहतरीन ट्रेक्स के बारे में बता रहे हैं−

गडसरी−सरू ट्रेक

शायद न केवल इस क्षेत्र में बल्कि पूरे देश में सबसे दुर्लभ ट्रेक में से एक हैए इस ट्रेक मार्ग को सबसे अनुभवी ट्रेकर्स द्वारा भी मुश्किल से पहुँचा जा सकता है। ट्रेक मार्ग गहरे जंगलों और विचित्र गडसरी गाँव से गुज़रता है और अंत में सुंदर सरयू झील पर समाप्त होता है जो 11ए865 फीट की ऊँचाई पर है। ट्रेक को पूरा करने में लगभग पूरा दिन लगता है जो कि बेहद मनोरम और चुनौतीपूर्ण है।

रूपिन पास

यह शानदार ट्रेक रूपिन नदियों के किनारे का अनुसरण करता है और इस तरह आपको सुंदर गांवोंए झीलोंए हरे भरे जंगलोंए ऊंची पर्वत चोटियों और चट्टानों और यहां तक कि बर्फीली भूमि के विशाल विस्तार के माध्यम से यात्रा पर ले जाता है। यह चुनौतीपूर्ण ट्रेक धौला से शुरू होता है और तीन चरणों में विभाजित एक राजसी झरने से मिलता है। 4619 मीटर पर अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिएए आपको चट्टानोंए बोल्डर और बर्फ से चलना होगा जो बहुत ही साहसिक है।

जांगलिक−चन्दरनहान ट्रेक

चंद्रनहन ट्रेक के लिए आपको जंग्लिक गांव की यात्रा करनी होगी और फिर रोडोडेंड्रोनए देवदार और ओक के पेड़ोंए चमचमाती नदियों और नदियों के घने जंगलों के माध्यम से चुनौतीपूर्ण यात्रा शुरू करनी होगी। झील लगभग 4000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है और हमेशा बर्फ में ढकी रहती है जो एक रमणीय दृश्य के लिए बनी है। इसे पवित्र भी माना जाता है और इस प्रकार पानी में डुबकी लगाना एक अद्भुत अनुभव है।

रोहड़ू−बुरानघाटी दर्रा

यह ट्रेक काफी सुखद है और सेब के बागोंए छोटे सुंदर गांवों और स्पार्कलिंग नदियां आपको रास्ते में मिलेंगी। यह ट्रेक रोहड़ू से शुरू होता है और लगभग 4578 मीटर की दूरी पर बर्फ से ढकी बुरानघाटी दर्रे पर समाप्त होता है जो पूरी घाटी का मनोहर दृश्य प्रस्तुत करता है जो काफी अविस्मरणीय अनुभव है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker