इन 2 हिल स्टेशन के आगे फेल हैं शिमला और मनाली, आप भी जरूर करें एक्स्प्लोर

मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. ये जगहें लोगों को खूब पसंद आती हैं. उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन को देखने के लिए दुनिया भर से पर्यटक आते हैं. दिल्ली से कई पर्यटक मसूरी आते हैं और यहां का लुत्फ उठाते हैं.

देहरादून के नजदीक होने की वजह से मसूरी पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है, लेकिन यहां हम आपको मसूरी से भी ज्यादा खूबसूरत दो हिल स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं, जो प्राकृतिक खूबसूरती की गोद में बसे हैं. ये दोनों हिल स्टेशन भी उत्तराखंड में हैं और इनकी खूबसूरती को देखकर पर्यटक मोहित हो जाते हैं.

ये हिल स्टेशन हैं पिथौरागढ़ और बिनसर.

पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ हिल स्टेशन को कुमाऊं की शान कहा जाता है. ये हिल स्टेशन बेहद खूबसूरत है और इसकी खूबसूरती देखकर आप कहेंगे कि ये मसूरी से भी ज्यादा खूबसूरत है. पिथौरागढ़ में पर्यटक काफी जगहें देख सकते हैं. ये जगह समुद्र तल से करीब 2010 मीटर की ऊंचाई पर आप पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग जा सकते हैं। यह एक छोटा सा पहाड़ी गांव है। आप पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट भी जा सकते हैं। यह जगह हाट कालिका मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। यहां मां काली का बहुत प्राचीन मंदिर है। इस सिद्धपीठ की स्थापना आदिगुरु शंकराचार्य ने की थी। आप पिथौरागढ़ के मुनस्यारी भी जा सकते हैं।

बिनसर हिल स्टेशन

उत्तराखंड का बिनसर हिल स्टेशन अल्मोड़ा जिले में है। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। यह हिल स्टेशन प्रकृति की गोद में बसा है और बेहद शांत है। आप यहां बहुत सी जगहें देख सकते हैं। यहां घने देवदार के जंगलों के बीच है। यहां बिनसर महादेव का पवित्र मंदिर है। जो अपनी पवित्रता और आध्यात्मिक वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। बिनसर में आप कसार देवी, जीरो पॉइंट और वन्यजीव अभयारण्य भी देख सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker