राजस्थान के इस हिल स्टेशन में बिताए अपनी छुट्टियां

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में सब छुट्टियों बिताने का प्लान कर रहे हैं अगर आप भी कुछ ऐसा प्लान कर रहे हैं तो आप राजस्थान के इस हिल स्टेशन पर आ सकते हैं। जी हां हम बात कर रहें है माउंट आबू की।

राजस्थान के सिरोही जिले में माउंट आबू खूबसूरत और राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है। यह छुट्टियों और यहां तक कि हनीमून मनाने वाले जोड़ों के लिए सबसे लोकप्रिय रिट्रीट में से एक है। राजस्थान के स्वादों के विशिष्ट मिश्रण के साथ, माउंट आबू में दिलवाड़ा जैन मंदिर, नक्की झील, अचल गढ़, गुरु शिखर, अधर देवी, सनसेट पॉइंट, ट्रेवर का मगरमच्छ पार्क, वन्यजीव अभयारण्य और गौमुख जैसे कुछ बेहतरीन स्थान हैं जो आपकी छुट्टियों को यादगार बना देंगे।

नक्की झील

नक्की झील भारत में पहली मानव निर्मित झील के रूप में प्रसिद्ध है साथ ही नक्की झील माउंट आबू में देखने के लिए एक पसंदीदा जगह है। आप यहां झील पर नाव की सवारी करने का मजा उठा सकते हैं और इस जगह के आसपास की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच डूबते सूरज को देख सकते हैं। नक्की झील उस स्थान के रूप में भी लोकप्रिय है जहां महात्मा गांधी की अस्थियां विसर्जित की गई थीं। टॉड रॉक, माउंट आबू में दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक जगह, नक्की झील के करीब स्थित है।

गुरु शिखर पर्वत

गुरु शिखर अरावली रेंज की सबसे ऊंची चोटी है और माउंट आबू से लगभग 15 किलोमीटर दूर है। शिखर की ऊंचाई समुद्र तल से 1722 मीटर है, जिससे अरावली पर्वतमाला का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है और शिखर के ऊपर स्थित माउंट आबू गुफा के हिल स्टेशन को उनकी याद में एक मंदिर में बदल दिया गया है।

दिलवाड़ा जैन मंदिर

राजस्थान में माउंट आबू की हरी-भरी अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित, दिलवाड़ा मंदिर जैनियों के लिए सबसे सुंदर तीर्थ स्थल है। वास्तुपाल तेजपाल द्वारा डिज़ाइन किया गया और 11वीं और 13वीं शताब्दी के बीच विमल शाह द्वारा निर्मित, यह मंदिर संगमरमर के भव्य उपयोग और हर हुक और कोने पर जटिल नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है।

माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी एक ऐसी जगह है जो आपके परिवार के लिए बेस्ट जगह है, जो इसे इस छोटे से गांव में अवश्य घूमने लायक स्थानों की सूची में जोड़ता है। यह अभयारण्य माउंट आबू पर्वत श्रृंखला के सबसे पुराने हिस्सों में से एक है। पूरे क्षेत्र की वनस्पतियों और जीवों को संरक्षित करने के लिए इसे 1960 में एक वन्यजीव अभयारण्य का दर्जा दिया गया था और इसलिए, यह एक महत्वपूर्ण पर्यावरण-पर्यटन स्थल है।

टॉड रॉक की चढ़ाई

माउंट आबू में नक्की झील के दक्षिण में स्थित, टॉड रॉक एक विशाल चट्टान का टुकड़ा है जो झील के पानी में कूदने वाले एक मेंढक की तरह दिखता है। आसपास की झील और हरे-भरे पहाड़ी क्षेत्रों की मनोरम सुंदरता को देखने के लिए, आप चट्टान पर चढ़ सकते हैं और मनमोहक दृश्यों को कैद कर सकते हैं।

ट्रेवर टैंक

माउंट आबू शहर के केंद्र से 5 किमी दूर, ट्रेवर टैंक एक मानव निर्मित मगरमच्छ प्रजनन स्थल और वन्यजीव अभयारण्य है। इसे ट्रेवर क्रोकोडाइल पार्क के नाम से भी जाना जाता है और यह सुरम्य दृश्यों वाला एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। एक निश्चित बिंदु तक जंगल सफारी उपलब्ध है जहां से आप पैदल चल सकते हैं और मगरमच्छों वाले तालाब का पता लगा सकते हैं।

खूबसूरत सनसेट पॉइंट

कोई भी डेस्टिनेशन सनसेट पॉइंट के बिना पूरा नहीं होती है और माउंट आबू भी इसका अपवाद नहीं है। डूबते सूरज की किरणों से सराबोर उबड़-खाबड़ अरावली पर्वतमाला का अद्भुत दृश्य, प्रसिद्ध नक्की झील के पास इस सुरम्य स्थान पर बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। माउंट आबू में सनसेट पॉइंट पर अक्सर प्रकृति प्रेमी आते हैं जो सूरज की डूबती किरणों का आनंद लेते हैं।

श्री रघुनाथ जी का मंदिर

श्री रघुनाथ जी मंदिर माउंट आबू में नक्की झील के तट पर 650 साल पुराना मंदिर है जो भगवान विष्णु के पुनर्जन्म को समर्पित है। मुख्य रूप से, इसका दौरा वैष्णवों द्वारा किया जाता था, जो मंदिर को पृथ्वी पर सबसे पवित्र स्थानों में से एक मानते हैं।

ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय

ब्रह्मा कुमारिस विश्व आध्यात्मिक विश्वविद्यालय एक अंतरराष्ट्रीय, गैर-सरकारी आध्यात्मिक संगठन है जिसकी स्थापना 1930 के दशक में दादा लेखराज कृपलानी ने की थी, जिसका मुख्यालय माउंट आबू में है। ब्रह्माकुमारी पहाड़ी को ‘मधुबन’ (शहद का जंगल) कहा जाता है।

चंपा की गुफा

चंपा गुफा माउंट आबू का एक ऐतिहासिक स्थल है जो ट्रैकिंग के लिए लोकप्रिय है। यह नक्की झील और टॉड रोड के बीच स्थित है। चम्पा गुफा ऐतिहासिक महत्व रखती है क्योंकि स्वामी विवेकानन्द ने यहाँ रहकर ध्यान किया था। 1891 में कुछ सप्ताह। गुफा स्थल में आश्चर्यजनक दृश्यों के साथ सुरम्य वातावरण है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker