कम बजट में भारत की इन खूबसूरत जगहों की जरूर करें सैर

घूमने का अलग ही मजा है। अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

सिक्किम

कंचनजंगा पहाड़ों से घिरा सिक्किम उन लोगों के लिए बेहद खूबसूरत जगह है जो प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं।

खूबसूरत फूलों से भरी घाटियाँ, साफ नीले पानी वाली झीलें, घने जंगल और खूबसूरत बौद्ध मठ इस जगह के आकर्षण को बढ़ाते हैं। यहां का शांतिपूर्ण माहौल इस जगह को और भी आकर्षक बनाता है

श्रीनगर, कश्मीर

शरद ऋतु में घूमने लायक स्थानों में कश्मीर भी शामिल है। दरअसल, प्रकृति हर मौसम में कश्मीर का एक अलग नजारा बनाती है। इसका मतलब यह है कि आप यहां किसी भी मौसम में आएं, ऐसा लगेगा जैसे आप पहली बार कश्मीर आ रहे हैं। अद्वितीय सुंदरता से भरपूर और भारत का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में घूमने लायक जगहों की कोई कमी नहीं है। इसके लिए बस समय और जुनून की जरूरत है।

बकवास

यहां की ज्यादातर जगहों की अपनी अलग खूबियां हैं, लेकिन बिनसर की बात ही कुछ अलग है। बिनसर अल्मोडा से मात्र 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बर्फ से ढके पहाड़ और हरे-भरे घास के मैदान इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग को हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। जहां अपार सुंदरता है. वैसे यह जगह एडवेंचर प्रेमियों के लिए भी बहुत बढ़िया है। दार्जिलिंग अपने चाय बागानों और टॉय ट्रेन की सवारी के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। वैसे तो आप यहां कभी भी आ सकते हैं और आनंद ले सकते हैं, लेकिन शरद ऋतु के दौरान आपको यहां एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। अगर आप खाने के शौकीन हैं तो यहां के स्थानीय स्वाद का स्वाद चखना न भूलें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker