स्वामित्व योजना के अंतर्गत जनपद की समस्त तहसीलों में ग्रामीणों को वितरित की गई घरौनी

ग्रामीण आवासीय अभिलेख/घरौनी पाकर खिले लाभार्थियों के चेहरे

हमीरपुर। स्वामित्व योजना के अन्तर्गत आज सम्पूर्ण प्रदेश के भू-स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) का वितरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इसके अंतर्गत आज लखनऊ में मुख्यमंत्री द्वारा अपने हांथो से लोगों को घरौनी वितरित किया गया। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में देखा गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के उद्बोधन को भी सुना गया। इसी क्रम में जनपद हमीरपुर में कलेक्ट्रेट सभागार में मा विधायक सदर डा. मनोज कुमार प्रजापति, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद व जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण द्वारा अपने कर कमलों से 25 लोगों को घरौनी वितरित की गयी है।

ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम जनपद की सभी तहसीलों में भी आयोजित किया गया है। जिसके अंतर्गत आज कुल 4 ग्रामों के 4612 लोगों को घरौनी वितरित की गयी है। तहसील सदर हमीरपुर का कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सदर विधायक मुख्य अतिथि रहे। यहां कुंडौरा गांव के लाभार्थियों को घरौनी वितरित की गई।

इसी प्रकार तहसील राठ के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राठ विधायक मनीषा अनुरागी रहीं। राठ के टोला खंगारन गांव के लाभार्थियों को घरौनी वितरित किया गया। मौदहा तहसील के कार्यक्रम में बजेहटा डांडा गांव के लाभार्थियों को घरौनी वितरित की गई। मौदहा में मुख्य अतिथि ब्लांक प्रमुख मुस्करा वीर नारायण सिंह रहे।

इसी प्रकार सरीला तहसील मे अमूंद गांव के लाभार्थियों को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में घरौनी वितरण किया गया। इसके पूर्व में भी जनपद में बड़ी मात्रा में ग्रामीण आवासीय अभिलेख/घरौनी का वितरण संबंधित लाभार्थियों को किया जा चुका है। इस प्रकार अब तक कुल 397 ग्रामो में 127326 लोगों को घरौनी वितरित की जा चुकी है।

इस दौरान विधायक ने कहा कि स्वामित्व योजना प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता, संम्वेदनशीलता और हर एक गरीब के लिए उनके मन में जो भाव है। उस भाव को मंन्जूरी प्रदान करने के उद्देश्य से यह योजना प्रारम्भ की गयी है। इस योजना के माध्यम से किसी व्यक्ति को घर के संबंध में विवादों का सामना नही करना पडेगा।

उन्होंने लोगों को बताया कि जिस प्रकार से खेतों का वैधानिक अभिलेख खतौनी है, उसी प्रकार घर का वैधानिक अभिलेख घरौनी होगा। इस प्रकार अब घर के स्वामित्व को लेकर विवाद नहीं होंगे तथा लोग पूरे हक के साथ कह सकेंगे कि यह हमारा घर है। उन्होंने विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर जिलाधिकारी महोदय को धन्यवाद ज्ञापित किया।

जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण ने घरौनी प्राप्त करने वाले सभी लोगों को बधाई दिया। स्वामित्व योजना के अंतर्गत राजस्व व पंचायती राजविभाग के इस कार्य के संपादन में लगे सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जहां भी इस योजना के अंतर्गत कार्य शेष है। वह ड्रोन सर्वे के माध्यम से शीघ्र इस कार्य को पूरा किया जाए।

उन्होंने कहा कि यह घर के संबंध में बहुत महत्वपूर्ण अभिलेख है। इसको कंप्यूटर से भी जनरेट किया जा सकेगा। अब घर के स्वामित्व संबंधी विवाद नहीं हो सकेंगे। ज्ञात हो कि सर्वे का कार्य ड्रोन के माध्यम से हो रहा है। ड्रोन सर्व के माध्यम से एक एक इंच जमीन को नापने का काम किया जा रहा है। इस आधार पर हर एक घर के बारे में सही जानकारी और उसको अभिलेखों में उसी रूप में दर्ज किया जा रहा है।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डा. नागेंद्र नाथ यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर संजय कुमार मीना, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद, डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker