चित्रकूट : विधायक ने किया मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजनाओं का शुभारंभ

कुपोषित बच्चों के परिवारों को दुधारू गोवंश उपलब्ध कराने के कार्यक्रम का आयोजन हुआ

माननीय विधायक मानिकपुर श्री आनंद शुक्ला, जिलाधिकारी श्री शेषमणि पांडेय तथा मुख्य विकास अधिकारी श्री अमित आसेरी की उपस्थिति में पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषित बच्चों के परिवारों को दुधारू गोवंश उपलब्ध कराने विषयक समारोह विकासखंड करबी की ग्राम पंचायत खोही के गौशाला में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
माननीय विधायक मानिकपुर श्री आनंद शुक्ला ने कहा कि आज धर्मनगरी चित्रकूट से माननीय मुख्यमंत्री जी के महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ प्रदेश के अन्य जनपदों से पहले जनपद चित्रकूट के जिला प्रशासन ने शुरुआत की यह एक अद्वितीय है ।

उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के मुखिया तथा जनपद के लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री की ओर से मैं जिला प्रशासन सहित आप सब लोगों का अभिनंदन करता हूं। कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के अंतः करण में गोरखपुर, अयोध्या के साथ-साथ चित्रकूट वास करता है कोई भी ऐसा कार्यक्रम उन्होंने आयोजित किया है तो चित्रकूट का वर्णन अवश्य करते हैं भारत के मानचित्र के साथ-साथ विश्व के मानचित्र पर लाने का कार्य किया जा रहा है हम आप सहभागिता निभाते हुए कार्य करेंगे तो चित्रकूट को अग्रणी भूमिका में लाकर भगवान श्री राम की तपोस्थली को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे आज यह प्रयोग चित्रकूट में गोवंश देने का कार्य किया गया है इसके पूर्व जनपद चित्रकूट में जिला प्रशासन द्वारा पिंक कार्ड योजना का भी लाभ यहां लोगों को दिया गया है यह कार्यक्रम बुंदेलखंड के साथ-साथ प्रदेश के सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे अन्ना जानवर हम आपके हैं आज हमारी सरकार कुपोषित बच्चों को कैसे पोषित करें यह चिंता कर रही है कहा कि देश के साथ चित्रकूट का विकास होगा हमारी सरकार द्वारा जो भी जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है आप लोग उनका शत प्रतिशत लाभ लें।
जिलाधिकारी श्री शेषमणि पांडेय ने कहा कि आज का यह शुभ कार्य जो हुआ है यह अपने आप में अदभुत एवं अद्वितीय है। माननीय मुख्यमंत्री जी ने पूरे प्रदेश में यह योजना लागू की है की शासकीय गौशालाओं से अन्ना दुधारू गोबंशो को कुपोषित बच्चों के परिवारों को एक-एक गोवंश दिया जाए जिससे कुपोषित बच्चे के साथ साथ उनका परिवार भी लाभ ले।

जिसमें आज ग्राम पंचायत खोही से इसका शुभारंभ किया गया। जिसमें यह प्रदेश का पहला जनपद चित्रकूट है जो आज इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया है कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए अन्ना गोवंश जो हाल ही में बच्चे दिए हैं उन्हें कुपोषित बच्चों के परिवारों को उनकी स्वेच्छा से उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे न केवल कुपोषित बच्चे को लाभ होगा बल्कि उनके माता-पिता व परिवार को भी गौ माता के दूध मिलने से उनका कुपोषण दूर होगा।

एक गाय पूरे परिवार को सुख देगी मैं सभी कुपोषित बच्चों के परिवारों को बधाई देता हूं जो लोग आप इन गोबंशो को ले जा रहे हैं इनका अच्छी तरह से पालन पोषण की जिम्मेदारी आप सबकी होगी शासन के आदेशानुसार प्रतिदिन 20 रुपए प्रतिदिन तथा माह में नौ सौ रुपए शासन द्वारा आपके खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी लाभार्थियों के खाता नंबर अवश्य ले लें तथा इनके गोवंशो की जिम्मेदारी के साथ नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए तथा नस्ल सुधार के भी कार्य किए जाएं कहा कि सभी लोगों को सहभागिता योजना से जोड़ेऔर इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित करा कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराया जाए उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में सर्वाधिक अन्ना गोवंश जनपद चित्रकूट में है यहां पर तीन सौ से अधिक गो आश्रय गृह का संचालन ग्राम प्रधान व सचिव मेहनत के साथ नियमित रूप से करके गोवंशो की सेवा कर रहे हैं।

जनपद में 31727 गोवंश संरक्षित किए गए हैं। शासन के द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जनपद के गांव-गांव में यह योजना पहुंचे उसके लिए अभियान चलाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों को दुधारू पशु दें और लोग उनका लालन पोषण करें यही मेरी सबसे अपील है।

उन्होंने माननीय विधायक सहित सभी लोगों को इस कार्यक्रम को आयोजित करने पर बधाई दी।
मुख्य विकास अधिकारी श्री अमित आसेरी ने कहा कि आज बहुत खुशी का दिन है कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में यह कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है जिन लाभार्थियों को आज दुधारू गाय दी गई है मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को निर्देश दिए कि सभी का खाता नंबर लेकर उनके खातों में शासन द्वारा निर्धारित राशि के अनुसार रखरखाव हेतु भरण पोषण की धनराशि समय से उपलब्ध कराई जाए तथा इसी प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिया जाए।
ग्राम प्रधान खोही प्रतिनिधि श्री अरुण कुमार त्रिपाठी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज जो इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई है यह प्रदेश की पहली व अनूठी शुरुआत है उन्होंने कहा कि जो लोग गोवंश ले जा रहे हैं वह अच्छा लालन पालन करें यही मेरा सबसे अनुरोध है।

उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि गांव के हबीब खान जो बहुत गरीब व्यक्ति है उसको आवास के लिए जमीन तथा आवास दिलाए जाने की समस्या को रखा जिस पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देश दिए की आवास का पट्टा आवंटन कर दें तत्पश्चात आवास की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।

तथा ग्राम प्रधान को यह भी निर्देश दिए कि जो गोवंश कमजोर है इनका विशेष रुप से ध्यान दें नियमित रूप से इन के खानपान स्वास्थ्य आदि के बारे में व्यवस्था कराई जाए।
प्रधान संघ की अध्यक्ष ग्राम प्रधान सेमरिया जगन्नाथ वासी श्रीमती दिव्या त्रिपाठी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज का यह कार्यक्रम बहुत ही सराहनीय कार्यक्रम है ऐसे कार्यक्रम आयोजित कराए जाएं ताकि लोगों को अधिक से अधिक शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके।
तत्पश्चात माननीय विधायक, जिला अधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने गौशाला में वृक्षारोपण कर 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर एक एक गोवंश दिया। तथा गोवंशो का माल्यार्पण कर पूजन अर्चन भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी व खंड विकास अधिकारी चित्रकूट धाम कर्वी श्री राजेश कुमार नायक ने किया।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री श्री राजेश जयसवाल, जिला मंत्री श्री मनोज तिवारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के पी यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मनोज कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी कर्वी श्री विश्वकर्मा, पहाड़ी श्री महेंद्र कुमार पटेल, शहर श्री बी एल गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी व ग्रामीण जनता तथा लाभार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker