इंस्टा और वॉट्सऐप क्यों हो गए थे डाउन

WhatsApp के अलावा सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) सोमवार की रात अचानक से डाउन हो गए। दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को इनके डाउन होने से काफी परेशानी हुई। 

वॉट्सऐप यूजर्स न तो मेसेज भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। इसी तरह फेसबुक पर यूजर्स को पुराने कॉन्टेंट ही दिख रहे थे।

इस दिक्कत के कारण इंस्टाग्राम यूजर्स को भी स्टोरी और रील्स को ऐक्सेस करने में परेशानी हो रही थी। हालांकि, करीब 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ये सभी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने फिर से काम करना शुरू कर दिया।

दुनियाभर के साइबरक्राइम स्पेशलिस्ट्स और रिसर्चर्स ने इस तरह के ग्लोबल आउटेज की असल वजह जानने की कोशिश की। ब्रायन क्रेब्स नाम के एक साइबरक्राइम रिपोर्टर के अनुसार इन प्लैटफॉर्म्स के डाउन होने का कारण BGP यानी बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल में आने वाली गड़बड़ी है।

BGP के कारण ही इंटरनेट सही तरह से काम कर पाता है। इंटरनेट बहुत सारे नेटवर्क्स का नेटवर्क है और BGP का काम इन नेटवर्क्स को एक साथ जोड़े रखना है। 

अगर BGP में खामी आती है या यह किसी वजह से काम करना बंद कर देता है, तो इंटरनेट राउटर्स को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और इससे इंटरनेट काम करना बंद कर देता है।

बड़े राउटर्स अपने रूट्स को अपडेट करते रहते हैं, ताकि आखिरी सोर्स तक नेटवर्क पैकेट्स को पहुंचाया जा सके। फेसबुक के मामले में यही गड़बड़ी हुई।

फेसबुक के प्लैटफॉर्म आखिरी डेस्टिनेशन थे और BGP में आई गड़बड़ी के कारण फेसबुक दूसरे नेटवर्क्स को यह बता नहीं पा रहा था कि वह इंटरनेट पर है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker