बाइडन ने भारत की तीन कंपनियों पर लगाया बैन, पढ़ें पूरी खबर…

अमेरिका ने ईरानी सेना के साथ कारोबार करने वाली एक दर्जन से अधिक कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन कंपनियों में भारत की भी तीन कंपनियां शामिल हैं। इसी के साथ कुछ व्यक्तियों पर भी ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। 

अमेरिका ने लगाए ये आरोप

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि इन कंपनियों ने यूक्रेन युद्ध में रूस की मदद के लिए ईरानी मानव रहित हवाई जहाजों (यूएवी) की गुप्त बिक्री को सुविधाजनक बनाने और वित्तपोषण करने में अहम भूमिका निभाई है।

इन तीन भारतीय कंपनियों पर प्रतिबंध लगा

अमेरिका ने कहा कि सहारा थंडर को मुख्य अग्रणी कंपनी के रूप में पहचाना गया है जो ईरान की मदद कर रही थी और इसमें तीन भारतीय कंपनियां साथ दे रही थी। उन तीन कंपनियों में जेन शिपिंग, पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और सी आर्ट शिप मैनेजमेंट (ओपीसी) प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

ईरानी कंपनी है सहारा थंडर

ईरानी सैन्य ईकाई सहारा थंडर एक विशाल शिपिंग नेटवर्क पर निर्भर है जो ईरान के रक्षा और सशस्त्र बल रसद मंत्रालय (एमओडीएएफएल) की ओर से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी), रूस और कई न्यायालयों में ईरानी वस्तुओं की बिक्री और शिपमेंट में शामिल है। 

जहाज के लिए किया गया अनुबंध

सहारा थंडर ने कुक आइलैंड्स-ध्वजांकित जहाज CHEM के लिए भारतीय कंपनी जेन शिपिंग और पोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक अनुबंध किया था, जिसका प्रबंधन और संचालन संयुक्त अरब अमीरात स्थित सेफ सीज शिप मैनेजमेंट FZE द्वारा किया जाता है। 

ट्रेजरी ने कहा कि सहारा थंडर ने 2022 से वस्तुओं के कई शिपमेंट करने के लिए सीएचईएम का उपयोग किया है। ईरान स्थित अर्सांग सेफ ट्रेडिंग कंपनी ने सीएचईएम सहित कई सहारा थंडर-संबंधित शिपमेंट के समर्थन में जहाज प्रबंधन सेवाएं प्रदान की हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker