यूपी समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम, IMD ने बारिश को लेकर अलर्ट किया जारी

उत्तर प्रदेश समेत देशभर के विभिन्न राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच एक राहतभरी खबर है। दरअसल, उत्तर पश्चिम भारत में मौसम का मिजाज कल यानी कि 26 अप्रैल से बदलने वाला है। इसकी वजह से यूपी समेत कई राज्यों में बारिश, आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है। इससे कई इलाकों में अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि पूर्वी और दक्षिण भारत में अगले पांच दिनों तक हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहने वाली है। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में  26 से 28 अप्रैल के बीच बारिश का नया दौर शुरू होने वाला है।

पिछले 24 घंटे की बात करें तो गंगीय पश्चिम बंगाल, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, इंटीरियर कर्नाटक, बिहार, ओडिशा में हीटवेव की स्थिति देखी गई। वहीं, असम, जम्मू कश्मीर, मेघालय, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, कोंकाण, गोवा आदि राज्यों में हल्की से मध्यम बरसात हुई। पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ के इलाकों में ओले गिरे। मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 26-28 अप्रैल के बीच मध्यम बारिश, बर्फबारी और आंधी तूफान आ सकता है। इसके अलावा, कई इलाकों में बिजली भी कड़केगी। 

इसमें से जम्मू कश्मीर, लद्दाख में 27 और 28 अप्रैल को भारी बरसात होगी। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 27 अप्रैल को भारी बरसात होने की संभावना है। वहीं, मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब में 26-28 अप्रैल, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 26 और 27 अप्रैल, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 अप्रैल को बारिश होने जा रही है। इसके अलावा, आंधी का भी अलर्ट है। वहीं, बिजली कड़कने की भी आशंका जताई गई है। पंजाब, हरियाणा में 26 और 27 अप्रैल को ओले गिरने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान में 25-27 अप्रैल के बीच 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

अन्य राज्यों की बात करें तो मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 25-27 अप्रैल के बीच हल्की बारिश और आंधी तूफान की संभावना है। विदर्भ, साउथ मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 25 अप्रैल, उत्तरी पश्चिमी मध्य प्रदेश में 26 और 27 अप्रैल, पूर्वी मध्य प्रदेश में 27 अप्रैल को ओले गिरने वाले हैं। पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 25-29 अप्रैल के बीच बारिश, आंधी तूफान व तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker