हमीरपुर: चलेगा संचारी अभियान, घर-घर सर्वे

बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत वाले मरीजों की कोरोना जांच होगी

0 फ्रंट लाइन वर्कस अभियान में जुटेंगे, स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी की

हमीरपुर। संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक कोविड सर्वे अभियान का एक अक्टूबर से शुभारंभ होगा। 31 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेंगी। बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत जैसे मरीजों की सूची तैयार कर उनके कोरोना टेस्ट करवाए जाएंगे। साथ ही जनवरी से सितंबर 2020 तक जन्म लेने वाले बच्चों की ड्यूलिस्ट तैयार होगी।

लॉकडाउन और कोरोना की वजह से जो बच्चे टीकारकण से छूटे हुए हैं, उन बच्चों के लिए नवंबर से जनवरी 2021 तक विशेष टीकाकरण सत्र शुरू होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने बताया कि अभियान की समस्त तैयारी कर ली गई है। एक अक्टूबर से शुरू होने वाला अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान संक्रामक रोगों के प्रति आम जनमानस को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीमें कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घर-घर सर्वे करेंगी।

बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत वाले मरीजों को चिन्हित कर लिस्ट तैयार होगी और इनकी कोरोना की जांच कराई जाएगी। एक से लेकर 15 अक्टूबर तक दस्तक अभियान के तहत उक्त सारी गतिविधियां होंगी। जबकि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा। इसकी समस्त तैयारी हो चुकी है। फ्रंट लाइन वर्कस की टीमें कल से सर्वे शुरू कर देंगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.रामअवतार ने बताया कि अभियान के दौरान इसी वर्ष जनवरी से लेकर सितंबर तक जन्म लेने वाले बच्चों की सूची भी तैयार की जाएगी। बहुत से बच्चे कोरोना और लॉकडाउन की वजह से नियमित टीकाकरण से वंचित हो गए है। ऐसे बच्चों के टीकाकरण को लेकर इसी वर्ष नवंबर से जनवरी 2021 तक विशेष नियमित टीकाकरण का अभियान चलाया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker