उत्तराखंड में बारिश ने मचाई आफत, गधेरे में डूबने से दो किशोरियों की मौत; जानिए- अगले दो दिनों का मौसम

उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश का दौर जारी रहा। इसके चलते नदी-नाले उफान पर हैं। पिथौरागढ़ के सिमली गाव में घास काटने गई दो किशोरियों की गधेरे में डूबने से मौत हो गई है। वहीं, चारधाम यात्रा मार्ग जगह-जगह बाधित हो रहे हैं। बदरीनाथ हाइवे पीपलकोटी भनारपानी क्षेत्रपाल और गौरीकुंड हाईवे बांसवाड़ा और मुनकटिया में मलबा आने से बाधित है। वहीं, गंगोत्री हाईवे सुबह के समय तीन घंटे मनेरी के पास बाधित रहा। यमुनोत्री हाईवे को भी यातायात के लिए सुचारू कर दिया गया है। इधर, दून में सौंग, रिस्पना और बिंदाल उफान पर हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक रविवार को उत्तराखंड में आसमान साफ रहने के आसार हैं। देहरादून, नैनीताल, टिहरी और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके बाद 18 अगस्त के बाद प्रदेश में मानसून फिर रफ्तार पकड़ सकता है। पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चमोली और देहरादून में मौसम के तेवर तल्ख हो सकते हैं।

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों में मौसम से काफी नुकसान पहुंचा। राजधानी देहरादून में शनिवार देर शाम से जारी बारिश ने मुश्किलें खड़ी कर दी। हालांकि, फिलहाल, मौसम साफ बना हुआ है। दून में हुई भारी बारिश से जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। घरों और दुकानों में पानी घुस गया। घंटाघर क्षेत्र में बादल फटने जैसे हालात पैदा हो गए। मौसम विभाग ने देहरादून अतिवृष्टि की पुष्टि की। सवा घंटे के भीतर करीब 100 मिलीमीटर बारिश हुई है। पूरे शहर में घंटाघर पर ही सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश के चलते राजधानी की प्रमुख सड़कों और कॉलोनियों में जलभराव हो गया। बिंदाल और रिस्पना नदी उफान पर हैं।

अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना 

मौसम विभाग ने अगले दो दिन यानी 17 और 18 को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चमोली के कुछ स्थानों पर बहुत भारी और कहीं पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभाना जताई है। इसे देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को सावधानियां बरतने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे बाधित 

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर सुबह तीनधारा के पास मलबा आने के कारण राजमार्ग सुबह से बाधित है। वहीं, ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग के बेमुंडार के पास सुबह करीब डेढ़ घंटे तक बाधित रहा। मलबा हटाए जाने के बाद करीब नौ बजे मार्ग सुचारू हो पाया है। रायपुर-कुमाल्डा- कद्दूखाल स्टेट हाइवे के मरोड़ा पुल पर भूस्खलन से मलबा आने के कारण दो दिनों से मार्ग बंद पड़ा है। बारिश से पांच ग्रामीण मोटर मार्ग बंद हो गए हैं, जिस कारण ग्रामीणों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कहीं से किसी तरह नुकसान की सूचना नहीं है।

सौंग नदी उफान पर, लोगों की मुश्किलें बढ़ींं

वहीं, भारी बारिश से सौंग नदी में भारी उफान आ गया है, जिससे रायवाला के निकट गौहरीमाफी गांव में बाढ़ के हालात बन गए हैं। नदी का जलस्तर इस कदर बढ़ गया है कि नदी किनारे बने आठ मकानों में पानी घुस गया है, जबकि कई जगह सौंग नदी का पानी तटबंध तोड़कर खेतों में भी घुसा है। सौंग के विकराल रूप को देखते हुए ग्रामीण दहशत में हैं। जिन आठ घरों में पानी घुसा है, वहां तक पहुंचने वाले मार्ग में भी पानी भर गया है। इससे वहां पहुंचना है मुश्किल हो गया है।

बारिश से दीवार टूटी, घरों में घुसा पानी 

देहरादून में रातभर हुई बारिश से काफी नुकसान हुआ है। जगह-जगह घरों में पानी घुस गया है। गोविंदगढ़ की टीचर्स कॉलोनी में दीवार टूट गई और नाले का पुस्ता न बना होने के कारण पानी घरों में जा घुसा और सामान को नुकसान पहुंचा।

विधायक पर फूटा लोगों का गुस्सा 

गोविंदगढ़ की टीचर्स कॉलोनी में बारिश के बाद बने हालातों को लेकर लोगों में विधायक के प्रति आक्रोश है। विधायक हरबंस कपूर के मौके पर पहुंचने के बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने विधायक को घेर कर विरोध करना शुरू कर दिया। उनका कहना है कि वो विधायक को यहां से जाने नहीं देंगे। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियम भी तार-तार हुए।

विद्युत व्यवस्था चरमराई 

देहरादून में बारिश से विद्युत व्यवस्था चरमरा गई है। पटेलनगर, कारगी, हरिद्वार रोड, जीएमएस रोड भंडारी बाग राजपुर रोड समेत कई इलाकों में घंटों आपूर्ति बाधित रही। भंडारी बाग के पास पुलिया बाह जाने से 33 केवी की लाइन डैमेज हो गई। जमीन कट जाने से चार पोल का स्ट्रक्चर हवा में लटक गया। वहीं, कई जगह पेड़ और टहनियों के गिरने से भी लाइनों का नुकसान हुआ है।

स्कूल के पास पुश्ता गिरा, सड़क क्षतिग्रस्त 

देहरादून जिले के शुक्लापुर गांव में स्कूल के पास पुश्ता गिर गया और आधी रोड पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है। इस पुश्ते के समीप एक मकान भी है। बता दें कि पीडब्ल्यूडी द्वारा स्कूल के पास पुश्ता और रोड निर्माण का कार्य चल रहा था। एक महीने के अंदर दूसरी बार ये पुश्ता गिरा है।

रुड़की में बिजली लाइन पर पेड़ गिरा 

रुड़की के सिविल लाइंस क्षेत्र में एसबीआइ रोड पर रात के समय एक पेड़ बिजली की लाइन पर गिर गया, जिसकी वजह से बिजली आपूर्ति ठप हो गई रात में ही ऊर्जा निगम की टीम ने मौके पर पहुंचकर लाइन को दुरुस्त किया, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा की बिजली अभी भी गुल है। कर्मचारी पेड़ को हटाकर लाइन को ठीक करने में लगे हुए हैं।

कोटद्वार में 17 लिंक रोड बंद 

वहीं, पौड़ी गढ़वाल जिले के कोटद्वार में सुबह तीन बजे से शुरू हुई बारिश अब बंद हो गई है। जिले में एक स्टेट हाईवे समेत 17 लिंक रोड बंद हैं। नेशनल हाईवे परयातायात सुचारू।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker