सहायक खनन निदेशक ने बालू से करोड़ों बनाए

अवैध बालू खनन में बिचौलियों से साठगांठ के बाद रडार पर आए खान एवं भूतत्व विभाग के सहायक निदेशक (मुख्यालय) संजय कुमार के ठिकानों पर छापेमारी की गई।

आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज करने के बाद ईओयू ने पटना के आर्य कुमार रोड स्थित मकान, मेडिकल दुकान और खेतान मार्केट में कपड़ों के दुकान की तलाशी ली। नोएडा में दो फ्लैट के अलावा बैंकों में 1.58 करोड़ से अधिक की राशि जमा पाई गई है।

ईओयू के मुताबिक संजय कुमार 12 नवम्बर 1987 में भूतत्ववेत्ता के पद पर राजपत्रित पदाधिकारी के रूप में सरकारी सेवा में आए थे।

इन पर सेवाकाल में पद का दुरुपयोग कर आय से काफी अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। आर्य कुमार रोड में इनका मकान और दवा की एक दुकान भी है। ईओयू के मुताबिक उत्तर प्रदेश के नोएडा में इनके दो फ्लैट हैं।

इसमें एक तीन बीएचके और दूसरा एक बीएचके का है। पटना के खेतान मार्केट में दुकान संख्या बी-67/72 (खुशी लहंगा हाउस) के मालिक भी यही हैं।

ईओयू के मुताबिक संजय कुमार और इनकी पत्नी के नाम आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एसबीआई, एक्सिस, इंडसइंड और बैंक ऑफ इंडिया में 16 बचत और एक चालू खाता है।

इन खातों में 1,58,85,570 रुपए जमा हैं। संजय कुमार द्वारा जीवन बीमा, किसान विकास पत्र, एनएससी समेत अन्य जगह करीब 66.65 लाख रुपए का निवेश किया गया है।

जांच एजेंसी ने उनके बैंक खातों को फ्रीज करा दिया है। ईओयू का कहना है कि संजय कुमार द्वारा आय के वैध और ज्ञात स्रोतों से करीब 1,29,99,724 रुपए अधिक की परिसंपत्तियां अर्जित की गई हैं जो वास्तविक आय से लगभग 51 प्रतिशत अधिक है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker