चित्रकूट : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

जिलाधिकारी श्री शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में डेंगू एवं चिकनगुनिया के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि जो शासन से निर्देश दिए गए हैं उसमें सभी संबंधित विभागों को शासनादेश उपलब्ध करा दें निगरानी समितियां जो गांव व शहर पर कोविड-19 को लेकर कार्य कर रही हैं उनको इस कार्यक्रम के साथ जोड़कर कार्यों को कराया जाए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाए कि कोविड-19 के साथ साथ क्या क्या कार्य करना है हमारे यहां चिकनगुनिया तो नहीं है लेकिन डेंगू के लक्षण जरूर होते हैं उन्होंने कहा कि कूलर, टंकी आदि जिन जगहों पर जलभराव हो उसको अवश्य साफ-सफाई कराएं क्योंकि जहां पर जलभराव रहता है उस में मच्छरों के बैठने से उनके द्वारा छोड़े गए लारवा के द्वारा डेंगू रोग फैलता है।

उन्होंने जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से प्रतिदिन कार्यक्रम का फीडबैक लेकर कार्य को माइक्रोप्लान बनाकर कराएं नियमित रूप से इसकी मानिटरिंग अवश्य की जाए उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेहनत व तन्मयता के साथ अन्य कार्यों के साथ-साथ इस कार्य को भी कराएं उन्होंने कहा कि एक महामारी से हम आप लोग जूझ रहे हैं तो दूसरी बीमारी न फैलें इसका आप लोग विशेष ध्यान दें।

एंटी लारवा का छिड़काव जलभराव के स्थानों पर अवश्य कराया जाए उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं तथा इसका विवरण बनाकर प्रतिदिन ई-फाइल बनाकर अवश्य भेजा जाए।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर के गुप्ता को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाकर वहां पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि शासन द्वारा जो निर्धारित कार्यक्रम दिया गया है उसी के अनुसार डेंगू एवं चिकनगुनिया के कार्यक्रम का संचालन कराया जाए।
मुख्य विकास अधिकारी श्री अमित आसेरी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि जो भी कार्य कराए जाएं उसका संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों से प्रमाण पत्र अवश्य लिया जाए तथा जिला पंचायत राज अधिकारी व नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिकारियों के साथ एक कार्य योजना बनाकर कोविड-19 को देखते हुए कार्य कराए जाएं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने बताया कि डेंगू एवं चिकनगुनिया के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में कृषि, पंचायती राज, नगर विकास, शिक्षा, बाल विकास आदि विभागों के साथ-साथ स्वास्थ विभाग कार्य करेगा ।जिसमें घरों की साफ-सफाई, नाली नालों की साफ-सफाई व दवाओं का छिड़काव आदि कराया जाएगा।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक गांव का माइक्रो प्लान तैयार करा कर इस कार्य को कराएं।
बैठक में जिला विकास अधिकारी श्री आरके त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री संजय कुमार पांडेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री प्रकाश सिंह सहित संबंधित अधिकारी व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker