बिकरू कांड में पुलिस ने अबतक तीन महिलाओं समेत छह लोगों को किया गिरफ्तार…

चौबेपुर के बिकरू में मुठभेड़ के दौरान सीओ समेत आठ पुलिस कर्मियों की हत्या की घटना के बाद फरार मोस्टवांटेड पांच लाख के इनामी विकास दुबे के उज्जैन में गिरफ्तार कर लिया गया है। घटना के बाद से यूपी पुलिस विकास की तलाश कर रही थी और अबतक विकास के पांच साथियों को एनकाउंटर में ढेर कर चुकी है, जबकि दो महिलाओं समेत छह अपराधियों को गिरफ्तार कर चुकी है। इसके अलावा घटना में अपराधियों की मदद करने के आरोप में दो महिलाओं समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

कुछ यूं शुरू हुआ घटनाक्रम

  • दो जुलाई की रात बिकरू गांव में सीओ के नेतृत्व वाली बीस सदस्यी पुलिस टीम ने हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की गिरफ्तारी के दबिश दी। बदमाशों से मुठभेड़ में सीओ समेत आठ पुलिस जवान शहीद हो गए। रात में ही गांव में पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया।
  • सक्रिय हुई पुलिस ने दूसरे दिन सुबह मोस्टवांटेड विकास के साथी अतुल दुबे और प्रेम प्रकाश पांडेय को घटनास्थल से पांच किमी दूर एक जंगल में मुठभेड़ में मार गिराया। अतुल के पास से पुलिस से लूटा गया एक असलहा भी बरामद किया था। डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर और एसटीएफ के आइजी समेत कानपुर के आला अफसरों ने घटनास्थल व गांव का मुआयना करके फरार विकास समेत सभी अपराधियों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए और यूपी पुलिस की 60 टीमें गठित कर दीं।
  • चार जुलाई को पुलिस के आला अधिकारियों ने विकास से पुलिस दबिश की मुखबिरी करने के शक में चौबेपुर थाने के एसओ रहे विनय तिवारी को संस्पेंड कर दिया और संदेह के दायरे में आए 70 पुलिस कर्मियों की जांच शुरू करा दी। वहीं सुबह पुलिस टीम ने असहले छिपे होने विकास दुबे का किले जैसा मकान ढहा दिया।
  • पांच जुलाई काे कल्याणपुर पुलिस ने मोस्टवांटेड विकास दुबे के साथी दयाशंकर अग्निहोत्री को मुठभेड़ में गिरफ्तार किया, गोली लगने से वह घायल हो गया था। उसने पुलिस को घटना वाली रात विकास द्वारा तीस शॉर्प शूटर बुलाए जाने की जानकारी दी।
  • छह जुलाई को पुलिस के आला अफसरों ने विकास दुबे पर इनाम की राशि बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दी, वहीं विकास से मुखबिरी करने के शक में दारोगा केके शर्मा तथा घटना के समय पुलिस टीम को छोड़कर भागने में दारोगा कुंवर पाल आैर सिपाही को निलंबित कर दिया। वहीं पुलिस ने विकास के साथी अमर दुबे की मां क्षमा, घर में काम करने वाली दयाशंकर अग्निगहोत्री की पत्नी रेखा और पड़ोसी सुरेश वर्मा को गिरफ्तार कर लिया।
  • सात जुलाई को फरीदाबाद में मोस्टवांटेड विकास दुबे के होने की जानकारी क्राइम ब्रांच टीम ने दबिश दी। विकास तो निकल गया था लेकिन उसके दो साथी प्रभात मिश्रा और अंकुर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं शहीद सीओ के पत्र वायरल के प्रकरण में दौरान जांच तत्कालीन एसएसपी रहे अनंतदेव तिवारी को एसटीएफ डीआइजी पद से हटाकर मुरादाबाद पीएसी में स्थानांतरित कर दिया गया।
  • आठ जुलाई को हमीरपुर के मौदाहा के एक गांव में एसटीएफ से मुठभेड़ में विकास दुबे का दाहिना हाथ और भतीजा अमर दुबे मारा गया। वहीं चौबेपुर पुलिस ने अमर के पिता संजू दुबे, नवविवाहित पत्नी रेखा को गिरफ्तार कर लिया। वहीं पुलिस ने विकास के साथी श्यामू बाजपेयी को मुठभेड़ और जहान यादव को भी गिरफ्तार किया। पुलिस ने पुलिस से लूट असलहों की तलाश में बिकरू गांव में विकास के घर के पास स्थित दो कुओं से पानी निकलवाकर खाली कराया लेकिन कुछ नहीं मिला।शासन ने विकास दुबे पर इनाम की राशि ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी।
  • नौ जुलाई की सुबह फीदाबाद से ट्रांजिट रिमांड पर लाते समय प्रभात मिश्रा के भागने के प्रयास पर पुलिस टीम ने उसका एनकाउंटर कर दिया, वहीं इटावा में भी पुलिस टीम ने मोस्टवांटेड विकास के साथी बिकरू निवासी बऊन दुबे उर्फ प्रवीण को एनकाउंटर में ढेर कर दिया।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker