Google Pay अपनी ‘Nearby Stores’ सुविधा को देशभर में करने जा रही लागू

भारत में छोटे व्यापारियों को लोन उपलब्ध कराने के लिए गूगल इंडिया आगे आया है। गूगल इंडिया ने गुरुवार को कहा कि वह व्यापारियों को ‘Google Pay For Business’ के माध्यम से लोन उपलब्ध करवाने में मदद के लिए वित्तीय संस्थानों के साथ काम करेगा। यह कोरोना वायरस महामारी के प्रभावित छोटे उद्यमियों को डिजिटल लाकर उनके व्यापार में रिकवरी लाने की गूगल की पहल का हिस्सा है।

गूगल ने एक बयान में कहा, ‘गूगल पे फॉर बिजनेस’ (Google Pay for Business) ऐप से पहले ही देश में करीब 30 लाख छोटे व्यापारी जुड़े हैं और अब कंपनी आने वाले समय में इन्हें लोन देने की सुविधा पर काम कर रही है। इसके लिए गूगल वित्तीय संस्थानों के साथ काम करेगा। इस आर्थिक अनिश्चितता के समय में यह आवश्यक है।’

गूगल ने बताया कि उसकी यह पेशकश जल्दी ही लाइव हो जाएगी। गूगल ने भारत में ‘ग्रो विथ गूगल स्मॉल बिज़नेस हब’ भी लॉन्च किया है। इससे सभी छोटे कारोबारों को एक ऐसा प्लैटफॉर्म मिल रहा है, जहां उन्हें डिजिटल होने के लिए सभी जरूरी उत्पाद और टूल्स मिल रहे हैं। यहां वे अपने व्यवसाय की निरंतरता बनाए रख सकते हैं और डिजिटल स्किल्स सीखने के लिए त्वरित सहायता वीडियोज भी पा सकते हैं। गूगल ने बताया कि इसे वह जल्द ही हिंदी में उपलब्ध कराएगा।

इसके अलावा कंपनी अपनी ‘Nearby Stores’ सुविधा को भी अब देशभर में लागू करने जा रही है। इस सुविधा के माध्यम से गूगल पे ऐप पर यूजर्स अपने नजदीकी स्टोर्स के बारे में जानकारी पा कर सकेंगे। यह सुविधा दिल्ली, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नई में पहले से ही उपलब्ध है।

भारत में गूगल ने पिछले साल के आखिर में Google Pay for Business ऐप को लॉन्च किया था। इससे पहले गूगल ने साल 2017 में भारत में Google My Business ऐप भी लॉन्च किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker