दिल्लीः रेस्तरां, कॉफी हाउस, होटल, फूड कोर्ट और पांच सितारा होटलों में खाना पड़ेगा महंगा

दिल्लीः

दिल्लीवालों पर जल्द ही महंगाई की एक और मार पड़ सकती है. यहां कुछ इलाकों में रेस्तरां, कॉफी हाउस, होटल, फूड कोर्ट और पांच सितारा होटलों में खाना महंगा होने वाला है. इसकी वजह यह है कि एमसीडी ने उत्तर और पूर्वी एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले इलाकों में हेल्थ ट्रेड लाइसेंस शुल्क बढ़ा दिया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, एमसीडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कीमतों में एकरूपता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है. एमसीडी अधिकारी ने कहा कि उत्तर और पूर्वी नगर निगम ने दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मुकाबले अपने रेट्स कम रखे थे. ऐसे में साउथ एमसीडी के रेस्ट स्थिर रखते हुए नॉर्थ और ईस्ट दिल्ली में रेट्स बढ़ाए गए हैं, ताकि कीमतों में एकरूपता आ जाए.

एमसीडी के नियमों में कहा गया है कि किराने की दुकानों, पान की दुकानों, सैलून, वाटर ट्रॉली, सर्कस, क्लब, मिठाई की दुकानों, मेडिकल स्टोर, आइसक्रीम कारखानों, रेस्तरां और मनोरंजन पार्क सहित लगभग 100 विभिन्न श्रेणियों के व्यवसायों में लाइसेंस लेना अनिवार्य है.

इन दोनों निगम क्षेत्रों में पहले जहां ढाबा खोलने की रजिस्ट्रेशन फीस 2,500 से 10,000 रुपये के बीच थी, वहीं अब इसे बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है. इसी तरह बैंक्वेट हॉल का सालाना लाइसेंस फीस 5,000 रुपये से 25,000 रुपये के बीच था, जिसे अब बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा 20 सीटों तक के रेस्तरां के लिए लाइसेंस फीस 240 से 10,000 रुपये के बीच था, उसे पूरी दिल्ली के लिए 10,000 कर दिया गया है. वहीं कॉफी हाउस की लाइसेंस फीस 240 से 10,000 रुपये के बीच थी, जिसे बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है.

इस हेल्थ ट्रेड लाइसेंस से एमसीडी को साल में कुल 16 करोड़ रुपये की फीस मिलती थी, जिसमें नॉर्थ एमसीडी से पांच करोड़, साउथ से साढ़े आठ करोड़ और ईस्ट एमसीडी से तीन करोड़ रुपये आते थे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker