MP के इस जिले में पूरा स्‍कूल हो गया फेल, 12वीं कक्षा में एक भी बच्‍चा नहीं हो सका पास

पिछले दिनों माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए। इसमें जिले के कुछ विद्यालयों ने बहुत अच्‍छा प्रदर्शन किया तो वहीं कुछ स्कूलों का रिजल्‍ट बहुत निराशाजनक रहा। 

इसी क्रम में जिले में एक स्‍कूल ऐसा भी है, जिसका 12वीं कक्षा का पूरा परिणाम शून्‍य आया। दरअसल, खेतिया क्षेत्र में महाराष्ट्र-मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर गांव मलफा में पूरे विद्यालय का परि‍णाम शून्य निकला। यहां पर कक्षा 12वीं में 89 विद्यार्थियों का नामांकन है। इनमें से 85 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी, लेकिन रिजल्‍ट आने पर ये सभी फेल हो गए।

परिणाम के बाद में रोष परिजन 

रिजल्‍ट आने के बाद इस बात से गांव में आक्रोश फैला हुआ है। मां-पि‍ता ने प्रिंसि‍पल के सामने रोष जताया। वहीं, प्र‍िंसिपल ने इस शून्य परिणाम पर आश्चर्य जताते हुए पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की बात कही है। वहीं, जिला शिक्षाधिकारी ने भी मामले में संज्ञान लिया और जांच कर दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई करने की बात कही है।

परीक्षा का रिजल्‍ट जारी होने के बाद एक होड़ सी लगती है कि किस विद्यालय में किसने कितने नंबर प्राप्त किए। वहीं एक चौंकाने वाली बात यह भी है कि खेतिया शहर व इसके ग्रामीण स्‍कूल में कक्षा दसवीं और 12वीं में कोई भी छात्र-छात्रा 90 प्रतिशत अंकों का आंकड़ा नहीं छू सका। 

उक्‍त स्‍कूल के 12वीं के 85 विद्यार्थियों ने परीक्षा केंद्र टेमला पर जाकर परीक्षा दी थी, जिसमें यहां से कोई भी पास नहीं हो सका।

स्‍कूल स्‍टाफ के खिलाफ जांच की उठी मांग

ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग को स्कूल की अनियमितता की शिकायत करते हुए पूरे स्टाफ के खिलाफ जांचकर कार्रवाई करने की मांग की है। ग्रामीणों का कहना है कि उच्चतर विद्यालय का नया भवन भी बनकर तैयार है। जब गांव के प्रतिनिधि मलफा पहुंचे तो विद्यालय में किसी भी कक्षा में कोई विद्यार्थी उपस्थित नहीं मिले। आक्रोशित पालक भी विद्यालय पहुंचे। जिनका कहना है कि विद्यालय में पढ़ाई होती ही नहीं।

इस मामले में विद्यालय के प्र‍िंसिपल आलोक सिसोदिया का कहना है कि ऐसे परिणाम क्यों आए, हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं। वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल से स्कूल के कक्षा 12वीं के परिणाम के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker