जवां स्किन की चाहत को पूरा करेंगे सेब से बने ये फेसपैक

सेहत बनाए रखने के लिए सभी अपनी डाइट में सेब को जरूर शामिल करते हैं जो कि पोषक तत्वों का खजाना हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही सेब आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का भी काम करता हैं। जी हां, स्किन में चमक लाने, रूखापन दूर करने, ग्लोइंग बनाने, स्किन को हील करने, एक्ने और रिंकल्स को दूर करने सहित स्किन की कई और दिक्कतों से निजात पाने के लिए आप सेब का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब में कॉपर की मात्रा त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को बनाए रखने में मदद करती है। ऐसे ये त्वचा को प्राकृतिक सनस्क्रीन प्रदान करता है। आज इस कड़ी में हम आपको सेब से बने विभिन्न फेसपैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल हर तरह की स्किन पर किया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इन फेसपैक के बारे में…

सेब और दही का फेसपैक

यह फेसपैक आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और आपकी त्वचा से सभी मृत परतों को हटाते हुए आपकी त्वचा की टोन को हल्का करता है। बनाने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच एप्पल प्यूरी, 2 बड़े चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस सभी सामग्री इकट्ठा करें और अच्छी तरह से मिलाएं। अपने चेहरे को पानी से धोकर पोछ लें। इसके बाद इस फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और 20 मिनट बाद धो लें।

सेब और टमाटर का फेसपैक

सेब का छिलका चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका छिलका क्लिंजर, मॉइश्चराइजर की तरह चेहरे पर असर दिखाता है। सेब के छिलके का पेस्ट बना लें। इसमें टमाटर का गूदा मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। निखरी त्वचा पाने के लिए यह फायदेमंद होता है। आप इस फेस पैक में थोड़ा सी दही या छाछ भी मिला सकते हैं। सेब के छिलके के पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर पानी से चेहरा धो लें।

सेब और अनार का फेसपैक

यह एप्पल फेस पैक हर तरह की स्किन को सूट करता है। इसे बनाने के लिये 2 टीस्पून घिसा सेब लें और उसमें 1 टीस्पून ताजे अनार का जूस मिलाएं। यह फेस पैक एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल और एंटी एजिंग गुणों से भरा है। इसे लगाने से स्किन की डेड सेल्स निकलती हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट के लिये लगाएं और फिर पानी से धो लें।

सेब और शहद का फेसपैक

शहद में एंटी बैक्टीरियल और मॉइश्चराइजिंग पाया जाता है जो कि स्किन को साफ और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है। सेब में विटामिन सी पाया जाता है जो कि स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। एक बाउल में 1 चम्मच मैश किया हुआ है सेब और 1 बड़ा चम्मच शहद को मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

सेब और ग्लिसरीन का फेसपैक

ग्लिसरीन त्वचा के लिए अच्छा होता है जो त्वचा में नमी बनाए रखता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करती है और ड्राइनेस से निजात दिलाती है। साथ ही यह त्वचा की सतह को ताजगी प्रदान करती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक सेब को कद्दूकस कर लें। अब एक बाउल में ग्लिसरीन की 4-5 बूंदे और 4-5 बूंदे गुलाब जल की डालकर एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए रहने दें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

सेब और केले का फेसपैक

आप सेब के फेस पैक का इस्तेमाल सेंसिटिव स्किन के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सेब को धोकर पानी में उबाल लें। इसको छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें मैश किया हुआ आधा केला भी मिला लें साथ ही एक चम्मच फुल क्रीम दूध की मलाई भी मिला लें। अब पैक लगाने से पहले अपने चेहरे को गुलाब जल या कच्चे दूध से क्लीन करें फिर इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसको पंद्रह-बीस मिनट के लिए लगा रहने दें फिर सादे पानी से चेहरा साफ कर लें।

सेब और ओट्स का फेसपैक

इस फेसपैक के इस्तेमाल से त्चवा के दाग-धब्बे, झुर्रियों आदि से छुटकारा मिलेगा। कुछ ही सप्ताह में बेदाग और निखरी त्वचा प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए पहले सेब का छिलका लें। इसमें 2 चम्मच ओट्स लें। दोनों को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें। बीच-बीच में म

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker