कांग्रेस को छत्तीसगढ़ की सत्ता से बेदखल करने वाले भुनेश्वर साहु हत्याकांड की जांच में CBI की एंट्री

छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में सांप्रदायिक हिंसा के दौरान जान गंवाने वाले 22 वर्षीय भुनेश्वर साहु मर्डर केस की जांच अब सीबीआई करेगी। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि सीबीआई ने जांच अपने हाथ में ले ली है और 12 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। 8 अप्रैल 2023 को बिरानपुर गांव में दो समुदायों के स्कूली बच्चों के बीच विवाद के बाद भड़की हिंसा में भुनेश्वर साहू की मौत हो गई थी।

अधिकारियों ने कहा कि प्रक्रिया के अनुसार सीबीआई ने राज्य पुलिस की एफआईआर को फिर से दर्ज किया, जिसमें मामले में 12 लोगों को आरोपी बनाया गया था। जांच के दौरान स्थानीय पुलिस को एफआईआर में नामित 12 लोगों के खिलाफ आपराधिक सबूत मिले और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था, लेकिन जांच खुली रखी गई थी। सीबीआई ने नवाब खान, जलील खान, बसीर खान, मुख्तार मोहम्मद, सफीक मोहम्मद, अब्दुल खान, अकबर खान, मोहम्मद जनाब, अयूब खान, निजामुद्दीन, राशिद खान और कल्लू खान के खिलाफ राज्य पुलिस की एफआईआर अपने हाथ में ले ली है। उन पर आपराधिक साजिश और हत्या का आरोप है।

भुनेश्वर साहू की हत्या राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गई थी, जिसमें भाजपा ने कांग्रेस से सत्ता छीन ली थी। भाजपा ने भुनेश्वर साहू के पिता ईश्वर साहू को साजा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा था। पिछले साल नवंबर में हुए चुनाव में उन्होंने प्रभावशाली कांग्रेस नेता और मंत्री रवींद्र चौबे को हराया था।

फरवरी में एक विधानसभा सत्र के दौरान ईश्वर साहू ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से सदन में इस घटना को उठाया और सरकार से अपने बेटे की हत्या की सीबीआई जांच के बारे में सवाल किया। उन्होंने कहा था कि उनके बेटे की पिछले साल 8 अप्रैल को हत्या कर दी गई थी और इस मामले में केवल 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जबकि घटना में आरोपी 36 लोगों के नाम तब अधिकारियों को सौंपे गए थे। भाजपा सरकार ने ईश्वर साहू को सीबीआई जांच का आश्वासन दिया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker