दिल्ली में तीन दिन झमाझम होगी बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में तीन दिन बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में यह बदलाव आएगा। IMD के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते लू चलने की संभावना नहीं है। इससे दिल्ली वालों को काफी राहत मिलेगी। दो मई तक तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि मौजूदा वक्त में एक पश्चिमी विक्षोभ साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में पाकिस्तान और उत्तरी बांग्लादेश के क्षेत्रों पर मौजूद है। एक ट्रफ लाइन उत्तरी बांग्लादेश से उत्तरी ओडिशा तक देखी जा रही है। यही नहीं पश्चिमी राजस्थान पर भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र नजर आ रहा है। पूर्वोत्तर असम पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है। इन वेदर सिस्टम का असर उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत तक देखा जा रहा है। 

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पश्चिमी हिमालय पर लागातार पश्चिमी दस्तक दे रहे हैं। इसका असर दिल्ली एनसीआर तक देखा जा रहा है। दिल्ली एनसीआर में भी रह-रहकर फुहारें पड़ने लगी हैं। इससे दिल्ली एनसीआर में अभी तक लू चलने की स्थितियां नहीं बन पाई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले सात दिन तक दिल्ली एनसीआर में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। अगले छह दिनों के दौरान दिल्ली एनसीआर में अधिकतक तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि 27 से 29 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है। इस दौरान आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। आंधी चलने के दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की जा सकती है। 27 और 28 अप्रैल के दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। तीन मई से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker