खाने में अजवाइन होते है कई फायदे

खाने में अजवाइन शामिल करने के कई बड़े फायदे होते हैं. जी हाँ, दरअसल आयुर्वेद में अजवाइन को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बताया जाता है और बहुत से ऐसे भी लोग होंगे जिन्हें इससे जुड़े फायदे नहीं पता होंगे. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे होने वाले फायदे के बारे में.

भरपूर मात्रा में होते हैं एंटीऑक्सीडेंट – अजवाइन में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, लेकिन इसकी एक एकल डंठल में कम से कम 12 अतिरिक्त प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसी के साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स का भी एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो पाचन तंत्र, कोशिकाओं, रक्त वाहिकाओं और अंगों में सूजन की घटनाओं को कम करने के लिए होता है.

सूजन कम – आप सभी को बता दें कि अजवाइन शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है. इसी के साथ ही पुरानी सूजन गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस समेत कई बीमारियों से राहत दिलाता है.

पाचन क्रिया मजबूत – अजवाइन का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह पाचन संबंधित समस्याओं को दूर कर देता है. इसी के साथ इसके एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ पोषक तत्व पूरे पाचन तंत्र को सुरक्षा प्रदान करते हैं. आप सभी को बता दें कि अजवाइन में पेक्टिन-आधारित पॉलीसेकेराइड, जिसमें एक यौगिक शामिल है, जो पेट के अल्सर में सुधार करता है.

खांसी में राहत – आप नहीं जानते होंगे कि अजवाइन खांसी से भी राहत दिलाता है. अगर आप खांसी से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए अजवाइन के रस में दो चुटकी काला नमक मिलाकर सेवन करें और उसके बाद गर्म पानी पी लें. इससे आपको लाभ होगा.

ब्लड शुगर लेवन कम – अजवाइन खाने से आपको विटामिन ए, के, और सी, जैसे पोटेशियम और फोलेट जैसे खनिज मिलते हैं. यह आपके रक्त शर्करा पर धीमा, स्थिर प्रभाव डालता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker