निमार्णाधीन सीएचसी में मिली खामी, जांच के निर्देश

उरई/जलौन,संवाददाता। जिले की प्रभारी मंत्री नीलिमा कटियार ने एक दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लॉक डकोर का निरीक्षण किया। इस दौरान जहां उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। तो वहीं ब्लॉक कार्यालय में समीक्षा बैठक कर अधिकारियों से योजनाओं को लेकर सवाल जवाब किए।

वहीं उन्होंने सिला घाट में पहुंचकर पेयजल परियोजना का शिलान्यास किया। निरीक्षण के दौरान निर्माणाधीन बंद पड़ी सीएचसी को 15 दिनों के अंदर शुरू करने व निर्माण में खराब गुणवत्ता पर जांच के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री सबसे पहले ब्लॉक में स्थिति पीएचसी का निरीक्षण किया। दौरान उन्होंने टीकाकरण कक्ष, जननी सुरक्षा, वार्ड आदि का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति कम से कम सौ लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करें। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में स्टाफ के संबंध में जानकारी की जिस पर बताया गया कि स्टाफ व उपकरण की कमी हैं। इस संबंध में शासन को मांग पत्र भेजे गए है। उन्होंने ग्रामीण निगरानी समितियों के सदस्यों से भी वार्ता के बाद परिसर में पौधरोपण किया।

उन्होंने ब्लाक में निर्माणाधीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यों में गुणवत्ता की कमी पाए जाने पर जांच भी कराए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सीएमओ को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द इसे चालू कराते हुए वैक्सीनेशन केंद्र बनाया जाए।

इसके उपरांत उन्होंने सालाघाट में जल जीवन मिशन के अंतर्गत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का भूमि पूजन कर शिलरन्यास किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे प्रतिपाल सिंह द्वारा परियोजना के बारे में प्रभारी मंत्री को विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इस प्लांट से 309 घरों में घर-घर कनेक्शन दिए जाएंगे। इससे 270 ग्राम पंचायतों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति की जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि यह परियोजना लगभग दिसंबर 2022 तक पूर्ण कर ली जाएगी। जनपद में कुल 05 परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा केवल टंकिया बना दी जाती थी, जो सफेद हाथी की तरह खड़ी रहती थी, जिसका लाभ जनता को नहीं मिलता था।

इस परियोजना से लोगों को घर में ही पानी मिलेगा। उन्होंने बताया कि सालाघाट पर पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुये पर्यटन स्थल बनायेे जाने की पहल की जा रही है। इसके बाद उन्होंने विकास खंड कार्यालय में विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने गोशाला, आवास योजना, खराब हैंडपंप, मनरेगा, अजीविका मिशन आदि योजनो की समीक्षा की।

इस अवसर पर डीएम प्रियंका निरंजन, सीएमओ डा. ऊषा सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा रामेन्द्र सिंह, विधायक सदर गौरीशंकर वर्मा, डकोर प्रधान सोनू यादव, स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी मो.इदरीश, जिला विकास अधिकारी सुभाष चंद्र त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker