जनपद के प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की

हमीरपुर। प्रभारी मंत्री एवं मत्स्य विभाग मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार संजय कुमार निषाद की अध्यक्षता एवं राज्य मंत्री ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग सोमेंद्र तोमर की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों तथा कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

इस मौके पर मंत्रीगण ने 1028 समूह स्टार्टअप को एवं 60 ग्राम संगठनों को 79.70 लाख की संबंधित समूह की महिलाओं को जोखिम निवारण निधि संबंधी चेक दी। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की। टीबी के मरीजों को पोषण की किट दी। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के लाभार्थियों को मत्स्य कार्ड/केसीसी दी।

स्ट्रीट वेंडर को ऑनलाइन लेनदेन के लिए क्यूआर कोड मशीन का वितरण किया। बैंक सखियों को लेंन देंन के लिए क्यूआर उपकरण वितरित किए। बैठक में प्रभारी मंत्री संजय निषाद ने निर्देशित किया कि केंद्र व प्रदेश सरकार की संचालित विभिन्न योजनाओं का अधिकारी स्थलीय निरीक्षण अवश्य करें और जो कमियां पाई जाए उनको तत्काल प्राथमिकता पर सही करते हुए योजनाओं को अच्छे ढंग से क्रियान्वित करें।

इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही ना बरती जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में कहीं पर भी नदी की जलधारा में/अवैध खनन नहीं होना चाहिए, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। खनन कार्यों में प्रवर्तन कार्य बढ़ाया जाए। कहा कि डीएमएफ/जिला माइनिंग फंड के माध्यम से संबंधित गांव/जनपद का विकास किया जाए। डीएमएफ़ न जमा करने वाले मौरम खंड संचालकों का पट्टा निरस्त किया जाए।

उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिए। बैठक में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति योजना के अंतर्गत जनपद की पत्योरा डांडा एवं हरौलीपुर ग्राम समूह पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने योजना को समयबद्ध ढंग से पूर्ण करने तथा अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे को नियमित रूप से कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सदियों से बुंदेलखंड के प्यासे लोगों के घर के आंगन तक पाइप के माध्यम से शुद्ध पेयजल सहजता से उपलब्ध हो इसके लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है।

अतः इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन बिछाने के पश्चात सड़कों को अवश्य दुरुस्त किया जाए। ताकि आवागमन में किसी भी प्रकार की बाधा ना हो। उन्होंने निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने तथा पशुओं का टीकाकरण कराने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिएस उन्होंने प्राकृतिक खेती पर जोर दिया तथा किसानों को प्राकृतिक एवं जैविक खेती के प्रति जागरूक करने व पशुपालन को अपनाने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिएसउन्होंने किसानों के गेहूं खरीद का मूल्य 72 घंटे के अंदर भुगतान कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में निर्धारित अवधि में विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही ट्रांसफार्मरों की उपलब्धता तथा कमर्शियल विद्युत नुकसान का सघन निरीक्षण करते हुए कम करने के निर्देश दिएस उन्होंने विद्युत विभाग द्वारा संचालित ओटीएस योजना के प्रति लोगों को इसका सीधा लाभ दिए जाने हेतु प्रभावी प्रचार प्रसार कराए जाने के निर्देश दिए तथा उद्यमियों को तत्काल विद्युत कनेक्शन भी दिए जाने के निर्देश दिए सउन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़क की पटरियों और सड़क में गड्ढों को ठीक कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निःशुल्क राशन वितरण में पूरी पारदर्शिता रखने तथा छूटे हुए राशन कार्ड लाभार्थियों का सर्वे कराकर उनको भी इस सुविधा से जोड़े जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों के गरीब बेटियों की शादी के लिए समय से शत-प्रतिशत रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कन्या सुमंगला योजना तथा पेंशन योजनाओं एवं मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने अवशेष छात्रों को छात्रवृत्ति दिलाए जाने तथा ग्राम सचिवालय में सभी सरकारी योजनाओं के पात्रता एवं उसकी जानकारी उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कौशल विकास विभाग द्वारा जनपद में बच्चों को प्रशिक्षण हेतु आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों से छात्रों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिएस उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना व्यक्तिगत शौचालय निर्माण आदि की समीक्षा करते हुए वृक्षारोपण के लिए अवश्य पूरी तैयारी करने तथा किए जाने वाले वृक्षारोपण को सुरक्षित रखने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में पर्यटन की असीम संभावनाओं को देखते हुए विभिन्न पर्यटक स्थलों को विकसित करने, उनका प्रचार-प्रसार कराने तथा जनपद के अति महत्वपूर्ण स्थानों पर बोर्ड हार्डिंग लगाए जाने और लाइट एंड साउंड तथा कार्यक्रम आयोजन कराए जाने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने आंपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों में शौचालय, फर्नीचर, साफ सफाई की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। स्मार्ट कांलेज होने पर उसको लगातार संचालित रखने के भी निर्देश दिए और कहा की सभी अधिकारी जन शिकायतों और आई.जी.आर.एस. से प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करें दिए।

उन्होंने बैठक में कानून व्यवस्था की समीक्षा की, जिसमें पुलिस अधीक्षक ने जनपद की कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।

बैठक में विधायक राठ मनीषा अनुरागी, विधायक सदर मनोज कुमार प्रजापति, अध्यक्ष जिला पंचायत जयंती राजपूत, जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण, पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल, मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्र, अपर जिलाधकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डा. नागेंद्र नाथ यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, सीएमओ डा. एके रावत, बीजेपी जिलाध्यक्ष बृजकिशोर गुप्ता, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद, जिला विकास अधिकारी विकास सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker