साफ सफाई में प्रतिमाह लगभग 22 लाख खर्चा फिर भी शहर में फैली रहती गंदगी

  • तीन साल से निर्माणाधीन एमआरएफ सेंटर का अब तक नहीं हो सका संचालन, समय से नहीं होती कचरा की उठान

हमीरपुर। सदर नगर पालिका में साफ सफाई के नाम पर हर माह करीब 22 लाख से अधिक धनराशि खर्च हो जाती है। इसके बाद भी शहर में गंदगी का साम्राज्य है। गली, मोहल्लों व कूड़ा घरों में दोपहर तक कचरा बज बजाता रहता है। कचरे की समय से उठान न होने से दुर्गंध से लोगों को जीना दुश्वार हो जाता है। जबकि पिछले तीन सालों से बनकर तैयार एमआरएफ सेंटर का भी अब तक संचालन नहीं हो सका है। पालिका प्रशासन कागजों में सबकुछ चकाचक दिखाकर पीठ थपथपा रहे हैं।

शहर के 25 वार्डों में करीब 70 हजार से अधिक आबादी निवास करती है। प्रतिदिन लगभग पांच टन कचरा निकलता है। जिसे हमीरपुर कालपी हाईवे किनारे बने एमआरएफ सेंटर के बाहर फेंका जाता है। शहर की साफ सफाई के लिए आउट सोर्सिंग के करीब 80 कर्मी तैनात हैं। वहीं परमानेंट 14 व संविदा के 37 कर्मचारी हैं। जिनकी देखरेख के लिए तीन सुपरवाइजर हैं। जिनमें हर माह करीब 22 लाख से अधिक की धनराशि खर्च होती है। वर्ष 2021 में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 33 लाख की लागत से जवाहर नाला के पास मैकेनिकल रिकवरी फैसिलिटी (एमआरएफ) सेंटर निर्माणाधीन है। जो अब तक संचालित नहीं हो सका है। वहीं कचरा की समय से उठान तक नहीं हो पाती है। बरसात के चलते कचरा सड़कों में सड़ता रहता है। जिससे दुर्गंध आती है। छुट्टा मवेशी उसे सड़कों में फैलाते हैं।


समय से नहीं होती कचरे की उठान

शहर के बंगाली मोहाल निवासी अमित तिवारी ने बताया कि कई वार्डों का कचरा लेकर यहां फेंका जाता है। जबकि बगल में छात्रावास संचालित है। समय से कचरा की उठान न होने से दुर्गंध आती है।

नियमित सफाई न होने से फैल रही बीमारियां

शहर निवासी अजहर ने बताया कि पिछले तीन सालों से सिटी फारेस्ट के पास एमआरएफ सेंटर निर्माणाधीन है। जो अब तक चालू नहीं हो सका है। नियमित साफ सफाई न होने से संक्रामक बीमारियों का भी खतरा बना रहता है।

अभी तीन घंटे बीसी बैठक में व्यस्त रहे और अब डीएम के यहां बैठक में जा रहे हैं। कहा कि सफाईकर्मियों की उन्हें जानकारी नहीं है। कहा कि एकाउटेंट इसके बारे में बता पाएंगे।

हेमराज, ईओ सदर नगर पालिका।

बरसात के बाद एमआरएफ सेंटर चालू हो जाएगा। सारी व्यवस्थाएं हो चुकी हैं। कहा कि 14 नियमित सफाई कर्मी, 37 संविदा व 80 आउट सोर्सिंग कर्मचारी तैनात हैं। वहीं तीन सुपरवाइजर हैं। कहा कि समय से कचरे की उठान कराई जा रही है।

कुलदीप निषाद, अध्यक्ष नगर पालिका।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker