मंत्री ने गरीब कल्याण जनसभा में लोगों को किया सम्बोधित

जनहित की योजनाएं जन-जन तक पहुंचने से आम आदमी के जीवन में खुशहाली आयी: मंत्री अपराध और हिंसा के खिलाफ जीरो टालरेन्स के तहत कड़ी कार्यवाही की जा रही है: मंत्री

हमीरपुर। मुख्यालय स्थित नगर पालिका हमीरपुर के अंबेडकर पार्क में गरीब कल्याण जनसभा कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंत्री श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय विभाग उत्तर प्रदेश अनिल राजभर एवं विशिष्ट अतिथि राज्यमंत्री ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग उत्तर प्रदेश सोमेंद्र तोमर रहे। मंत्री श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय विभाग अनिल राजभर ने अम्बेडकर पार्क में आयोजित लोक कल्याण जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने गांवों, गरीब, किसान, महिलाओं, युवाओं तथा समाज के सभी वर्गाे के जीवन स्तर को उठाने के लिये विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर किया है।

गरीबों को निःशुल्क आवास, शुद्ध पेयजल, सामुदायिक शौचालय, जनधन खाते तथा किसान सम्मान निधि पेंशन उनके निजी खाते में शत् प्रतिशत धनराशि प्राप्त हो रही है। इससे आमजन के जीवन में खुशहाली आई है तथा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के जीवन का उत्थान हुआ है।

उन्होने कहा कि सरकार ने़ महिलाओं को उज्जवला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया है। उज्जवला कनेक्शन धारकों को निःशुल्क गैस सिलेण्डर दिये जाने की व्यवस्था की गयी है।

इसी तरह गरीबों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुये 5 लाख रूपये तक निःशुल्क उपचार हेतु आयुष्मान योजना के अन्तर्गत लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये है। जिसके माध्यम से गरीब व्यक्ति भी किसी भी निजी अस्पताल में निःशुल्क इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकता है।

उन्होने युवाओं के रोजगार की चर्चा करते हुये कहा कि सरकार कौशल विकास मिशन के माध्यम से नौजवानों को तकनीकी प्रशिक्षण देकर स्टार्टअप योजना के अन्तर्गत बैंक ऋण उपलब्ध कराकर रोजगार सृजन कर रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानों को दैवीय आपदा में होने वाले नुकसानों से सुरक्षा प्रदान की गयी है।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के सांस्कृतिक वैभव को पुर्नस्थापित करते हुये विकास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की नीति अपराध और हिंसा के विरूद्ध जीरो टालरेन्स की है, किसी भी अपराधी और हिंसा में लिप्त व्यक्ति को तथा समाज मे वैमनस्यता फैलाने वाले को किसी भी कीमत पर बख्शा नही जायेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जनहित की योजनायें जन-जन तक पहुंचने से आम आदमी के जीवन स्तर में बदलाव आया है। मंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड के स्वामी ब्रह्मानंद जी एवं आल्हा ऊदल का जीवन सदैव अनुकरणीय है। इनका अनेक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार बुंदेलखंड के विकास को प्राथमिकता के साथ ध्यान दे रही है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के माध्यम से उसके किनारे औद्योगिक क्लस्टर बनाए जाएंगे। जिससे यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा तथा नौजवानों को पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड की प्यासी धरती में जल जीवन मिशन के माध्यम से लोगों के घर-घर तक पाइप के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

कहा कि यह सरकार मजदूरों, किसानों, गरीबों, महिलाओं, पिछड़ों के उत्थान के लिए समर्पित है। इन सभी का निरंतर उत्थान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नवोदय विद्यालय की तर्ज पर प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक मंडल में अटल आवासीय विद्यालय संचालित किए जाएंगे। इन अटल आवासीय विद्यालयों में मजदूरों के बच्चों को निःशुल्क एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के किसी भी बच्चे से मजदूरी नहीं कराया जा सकेगा, यह प्रावधान किया जा रहा है। राज्य मंत्री ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग सोमेन्द्र तोमर ने गरीब कल्याण जन सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों में योजनाओं का पूरा लाभ संबंधित लाभार्थियों तक नहीं पहुंच पाता था।

इससे उनका उत्थान नहीं हो पाता था। किंतु वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार ने तकनीकी का प्रयोग करते हुए सर्वप्रथम सभी लोगों को जनधन खातों से जोड़ा। तत्पश्चात सभी प्रकार के लाभ सीधे लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से पहुंचाए गए। इससे भ्रष्टाचार पर पूर्णता अंकुश लगा तथा योजना का शत प्रतिशत लाभ संबंधित लाभार्थी को ही मिला जिससे गरीबो का उत्थान हुआ।

कहा कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार गरीब, मजदूर, किसान एवं महिलाओं के उत्थान हेतु समर्पित है तथा इनके कल्याण के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि आज उत्तर प्रदेश देश में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। एंटीरोमियो स्क्वायड के माध्यम से महिलाओं को सुरक्षित वातावरण/माहौल मिला है।

प्रदेश सरकार ने अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाया है तथा सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से उसकी वसूली की जा रही है। सरकार द्वारा घर घर शौचालय बनवाये गये। ताकि खुले मंे शौंच क्रिया जाने से मुक्ति मिल सके, स्वच्छता को बढ़ावा मिले तथा बीमारियों से बचा जा सके। गरीबों के लिए आवास की व्यवस्था की गयी।

इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को विधवा, दिब्यांग, वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है। वहीं किसान सम्मान निधि के अन्र्तगत किसानों को लाभ मिला रहा है।

इसके अलावा जनसभा को अध्यक्ष जिला पंचायत जयंती राजपूत, राठ विधायक मनीषा अनुरागी, विधायक सदर मनोज कुमार प्रजापति व अन्य जनप्रतिनिधियों/पदाधिकारियों ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा ब्रजकिशोर गुप्ता ने आये हुए समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में भाजपा के पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker