सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी 32 शिकायतें, निस्तारण सात का

हमीरपुर। आज जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन सदर तहसील हमीरपुर में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कुल 32 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 07 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर चन्द्र शेखर पुत्र रामेश्वर निवासी हरेहटा मजरा पतारा की खतौनी में वर्ष 2020 से चली आ रही त्रुटि को ठीक कराकर आधे घण्टे के अन्दर जिलाधिकारी द्वारा प्रदान की गयी।

इसी प्रकार विद्यावती पत्नी रामस्वरूप की जगह खतौनी में (राम कुमार का नाम दर्ज था) बंगाली मुहाल कस्बा तहसील हमीरपुर हालमुकाम सूरजपुर की खतौनी में एक साल से दर्ज गलत नाम को तत्काल सही कराकर शुद्ध खतौनी प्रदान की गयी तथा शाहिद परवेज खान निवासी हैदरगंज कस्बा मौदहा के नाम का आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

तथा पंधरी के निवासी शिवदास के मृतक होने के बाद खतौनी में उनका नाम दर्ज था। संपूर्ण समाधान दिवस में आवेदन प्राप्त होने के पश्चात मृतक शिवदास का नाम खतौनी से हटा दिया गया। शिवदास के परिजनों को जिलाधिकारी के द्वारा तत्काल निःशुल्क खतौनी की प्रतिलिपि उपलब्ध करा दी गयी।

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने जन समस्याओं को सुनने के पश्चात उनके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस, आईजीआरएस, मुख्यमंत्री संदर्भ, 1076 के संदर्भ तथा जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों का निष्पक्षता पूर्वक एवं समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। कहा कि शिकायतों का निस्तारण उसी दिन करने का प्रयास किया जाए।

उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का ससमय व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। अतः सभी अधिकारियों द्वारा शासन की मंशानुरूप कार्य किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। ताकि शिकायतकर्ता को बार.बार परेशान ना होना पड़े। कहा कि शिकायतों का ग्राउंड लेवल पर निस्तारण कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जाये। उन्होंने कहा कि जिस स्तर की शिकायत है।

उसका उसी स्तर पर निस्तारण अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए। कहा कि शिकायतकर्ता को निस्तारण की समय अवधि सहित अन्य जरूरी बातों के बारे में बताया जाए। ताकि शिकायतकर्ता को शिकायत के निस्तारण में लगने वाले समय व उसकी समस्या के समाधान संबंधी आवश्यक जानकारी तत्काल मिल सके।

इस मौके पर तहसील परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु लगाए गए स्टांलो का जिलाधिकारी ने निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान आवास, शौचालय, कन्या सुमंगला योजना, राशन कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, शादी अनुदान, पेंशन आदि के आवेदन हेतु स्टांल भी लगाया गया। डूडा, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, वृद्धावस्था, निराश्रित महिला पेंशन योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए स्टांल भी लगाए गए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, उपजिलाधिकारी सदर, मुख्यचिकित्साधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker