ब्राउन राइस खाने से मिलते हैं ये गजब के फायदे

देश के लगभग हर हिस्से में चावल को बड़े चाव से खाया जाता है। वहीं, आजकल ज्यादातर लोग स्वास्थ्य के लिहाज से ब्राउन राइस का सेवन करने लगे हैं। ब्राउन राइस साबुत चावल होता है जिसे सामान्य सफेद चावल के मुकाबले कम प्रोसेस किया जाता है।

आमतौर पर सफेद चावल को प्रोसेस कर उनका छिलका और बाहरी परत निकाल दी जाती है और इसके बाद इसे पॉलिश भी किया जाता है। ब्राउन राइस को पॉलिश नहीं किया जाता है और यही कारण है कि इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

ब्राउन राइस अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और स्टार्च के गुणों से भरपूर होता है। इसका उपयोग बॉडी-बिल्डिंग से लेकर डायबिटीज और ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के बचाव के लिए भी किया जाता है।

दिल की सेहत के लिए – ब्राउन राइस को दिल के स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है। दिल का दौरा या दिल की बीमारियां रक्त धमनियों में जमा हो रहे प्लाक के कारण होती है। ब्राउन राइस दिल से संबंधित विकारों से बचाव करता है।

कोलेस्ट्रॉल रखे नियंत्रित – ब्राउन राइस खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। यह घुलनशील फाइबर का स्त्रोत है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है।

ब्लड शुगर लेवल – ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है और डायबिटीज होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। ब्राउन राइस का ग्लासेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है और धीरे पचता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम रहने में मदद मिलती है।

वेट लॉस के लिए . जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ब्राउन राइस एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता हैए जिससे पेट भरा रहता है और बार.बार खाने से बच जाते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

शिशु को स्तनपान कराने वालीं महिलाओं के लिए . स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी ब्राउन राइस फायदेमंद हैं। यह स्तनपान के दौरान होने वाले तनावए थकान और अवसाद से आराम दिला सकते हैं।

पाचन क्रिया में सुधार . ब्राउन राइस पाचन के लिए भी अच्छा है। इसमें अघुलनशील फाइबर होते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं। इसके सेवन से कब्ज और बवासीर जैसे रोग से बचाव होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker