अमेरिका में मिला 1920 का टाइम कैप्सूल, हाई स्कूल रही इमारत की खुदाई में मजदूरों को अचानक मिली बड़ी कामयाबी

अमेरिका में हाई स्कूल रह चुकी एक इमारत को दोबारा बनाने के लिए तोड़े जाने के दौरान 1920 का टाइम कैप्सूल (Time Capsule) मिला है. इसके जरिए स्कूल के इतिहास को अनोखे तरीके से जानने की एक नई राह सामने आने से स्थानीय लोगों और प्रशासन में खुशी की लहर है. हाल ही में, ओवाटोना, मिनेसोटा में एक सामुदायिक कार्यक्रम के तहत एक पूर्व हाई स्कूल के विध्वंस के दौरान कंस्ट्रक्शन टीम को 1920 का एक टाइम कैप्सूल मिला.

ओवाटोना हाई स्कूल की नींव के अंदर दबा मिला टाइम कैप्सूल

मजदूरों ने इमारत के सामने के गेट को तोड़ते वक्त ओवाटोना हाई स्कूल की नींव के अंदर टाइम कैप्सूल को दबा हुआ पाया. इसके साथ बरामद चीजों में 1920 से ओवाटोना पब्लिक स्कूल के लिए एक स्टाफ गाइडलाइंस, हाई स्कूल का शुभंकर लोगो, स्टूडेंट के बनाए समाचार पत्र की एक कॉपी, उस साल के स्थानीय समाचार पत्र और लेन-देन के ब्योरे शामिल थे.

समुदाय के इतिहास और दूरदर्शिता को जानने का बड़ा मौका

स्कूल वाले इलाके के सुपरिटेंडेंट जेफ एलस्टैड ने बताया, “हमें यह जानकर बहुत खुशी हुई कि हाई स्कूल की आधारशिला में एक टाइम कैप्सूल रखा गया था. हमारे समुदाय के इतिहास और उन लोगों के बारे में अधिक जानना हमेशा रोमांचक होता है जिनके पास एक महान स्कूल बनाने की दूरदर्शिता थी जो पीढ़ियों तक इतने सारे छात्रों की सेवा कर रहा है. हालांकि, उन वस्तुओं की खोज करना विशेष रूप से मजेदार था जो विशेष रूप से उस समय स्कूलों के बारे में जानकारी साझा करते थे.”

स्टील काउंटी हिस्टोरिकल सोसायटी कर रही टाइम कैप्सूल की निगरानी

ओवाटोना हाई स्कूल म्यूजियम कमेटी इन खोजे गए बेशकीमती और ऐतिहासिक खजानों की सावधानी के साथ संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए स्टील काउंटी हिस्टोरिकल सोसाइटी के साथ सहयोग कर रही है. इस संरक्षण प्रक्रिया के बाद, टाइम कैप्सूल में मिले सामान को लंबे समय तक रखने के लिए आखिरी जगह के बारे में फैसला किया जाएगा. कुछ वस्तुओं को स्कूल के भीतर ही प्रदर्शन के लिए रखा जा सकता है, जबकि बाकी सामान को हिस्टोरिकल सोसायटी के संग्रह में स्थायी तौर पर रखा जा सकता है.

एलस्टैड ने बताया कि इस खोज ने समुदाय को स्थानीय इतिहास को देखने का एक नया मौका दिया है. उन्होंने कहा, “हम टाइम कैप्सूल के ऐतिहासिक महत्व की सराहना करते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए अपने इतिहास को संरक्षित रखने के लिए तैयार हैं.”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker