चहरे की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे ग्रीन टी से बने ये फेस पैक

ग्रीन टी आज के समय में कई लोगों की पसंदीदा ड्रिंक हैं जो अपने गुणों से सेहत के साथ ही स्किन को भी फायदा पहुंचाने का काम करती हैं। ग्रीन टी में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन की कई समस्याओं जैसे झुर्रियों, काले घेरों, मुंहासों, दाग-धब्बों, ढ़ीलापन आदि को दूर किया जा सकता हैं। ग्रीन टी का इस्तेमाल विभिन्न फेस पैक में करते हुए आपके चहरे की सुंदरता में इजाफा किया जा सकता हैं। अच्छी बात यह है कि इसे हर स्किन टाइप के लोग लगा सकते हैं। इसके कुछ ही दिन के इस्तेमाल से आपके चहरे की खोई हुई रौनक वापस लौट आती है। आइये जानते हैं किस तरह कर सकते हैं ग्रीन टी का चहरे पर इस्तेमाल…

ग्रीन टी दही का फेस पैक

यदि आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाकर स्किन को क्लीन करना चाहती हैं, तो ग्रीन टी के इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाल दें। अब इन सारी चीजों को ठीक से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन के एरिया पर ठीक से लगाएं और थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आपको बदलाव देखने को मिलेगा। पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरूर करना चाहिए।

ग्रीन टी राइस फ्लार का फैस पैक

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेस पैक आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसे लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा नींबू सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है जिससे मुंहासे और दाग धब्बे कम होते हैं। चावल का आटा चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखकर डेड स्किन को हटाता है। जबकि ग्रीन टी में मौजूद लेक्टिक एसिड मुंहासे दूर करने में मददगार है।

ग्रीन टी शहद का फैस पैक

चा पर इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा की रंगत और लोच में भी सुधार होता है। दो ग्रीन टी बैग्स को काट लें, सामग्री को खाली करें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में सिर्फ दो बार इसका इस्तेमाल करें। इसका उपयोग कर के आप चेहरे से काले धब्बे, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम कर सकती हैं।

ग्रीन टी पुदीने का फेस पैक

यह फेस पैक त्वचा में कसाव लाता है। इसे बनाने के लिए, 1 कप पानी में 5 चम्मच ग्रीन टी और 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों को डालर 10 मिनट तक उबालें। ठंडा हो जाने के बाद इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस स टोनर का प्रयोग दिन में 2-3 बार करें। इससे स्किन में होने वाली खुजली और सूजन से राहत मिलेगी। अगर आप इस फेशियल को नियमित रूप से करते हैं, तो स्किन मुंहासे रहित, चमकदार और सुंदर हो जाएगी।

ग्रीन टी हल्दी का फैस पैक

पिंपल्स की समस्या दूर करने में यह पैक बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच ग्रीन टी में एक चौथाई चम्मच हल्दी और एक चम्मच बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रखें। फिर पानी से धो लें। विशेषज्ञों के मुताबिक, हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने पर पिंपल्स की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी।

ग्रीन टी मुल्तानी मिट्टी का फैस पैक

ऑयली स्किन वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है और जब इसमें ग्रीन टी मिलाकर लगाया जाए तो इसका दोगुना लाभ मिलता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह त्वचा पर निकलने वाल अतिरिक्त तेल को अवोशिषित करने के साथ ही उसे एक्सफोलिएट भी करता है।

ग्रीन टी चीनी का फैस पैक

ग्रीन टी स्किन में कसाव देने में भी मदद करती है। इसलिए ग्रीन टी बैग से चाय के दानों को बाहर निकालें और स्क्रब बनाएं और यह स्किन के लिए बहुत अच्छा है। इसके लिए एक बाउल में ग्रीन टी के दानों में थोड़ी सी चीनी और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इस स्क्रब के यूज से आपकी त्वचा ग्लो करेगी। आप इस स्क्रब को फ्रिज में स्टोर करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रीन टी ऑरेंज पील का फैस पैक

जिन महिलाओं के टी ज़ोन यानी फॉरहेड, नाक और ठुड्डी पर अधिक तेल बनता है उनके लिए यह पैक बहुत अच्छा है। इसे बाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच ग्रीन टी और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। आप इसमें गुलाबजल भी मिला सकती हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं। फिर पानी से चेहरा धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker