नारियल तेल से बने ये हेयर पैक देंगे बालों के मजबूती, जानें और आजमाए

महिला हो या पुरुष दोनों के लिए बालों की बहुत महत्ता हैं जो उनकी पर्सनलिटी में निखार लाने का काम करते हैं। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण, गलत लाइफस्टाइल और देखरेख में की गई गलतियों के कारण बालों के टूटने, रूखेपन, रूसी जैसी कई समस्या सामने आती हैं। ऐसे में बालों को पोषण देने की जरूरत होती हैं और उसके लिए नारियल तेल एक बेहतर ऑप्शन हो सकता हैं। नारियल तेल के इस्तेमाल से स्कैल्प की सेहत में सुधार आता है और बालों का गिरना भी कम होता हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए नारियल तेल से बने कुछ हेयर पैक लेकर आए हैं जो बालों के विकास और मजबूती को बढ़ावा देने का काम करेंगे। आइये जानते हैं इन हेयर पैक के बारे में…

नारियल के तेल और दालचीनी का हेयर मास्क

अगर आपके बाल बेहद थिन हैं और वह लगातार टूटते हैं तो आपको इस हेयर पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। दालचीनी ना केवल ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करती हैं, बल्कि इस पैक के कारण बालों के विकास और मजबूती को भी बढ़ावा मिलता है। वहीं, दूसरी ओर नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों को रिपेयर करने में मदद करता है। इस्तेमाल के लिए एक बाउल में दालचीनी और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इस मास्क को 30 से 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। आप इंग्रीडिएंट की मात्रा अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं।

नारियल तेल और नींबू का हेयर मास्क

नींबू में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है। यह कोलाजेन का निर्माण करने में मदद करता है। कोलाजेन बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। जिनके बाल ऑयली हैं, उन्हें नींबू का रस जरूर लगाना चाहिए। इससे चिपचिपे बालों की समस्या दूर होती है। डैंड्रफ खत्म होता है। रोमछिद्र खुलते हैं। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें। उसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने बालों और स्कैल्प में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। माइल्ड शैम्पू से बालों को साफ कर लें।

नारियल तेल और शहद का हेयर पैक

इससे आपके बालों में डलनेस, डेंड्रफ और बालों के असमय सफेद होने की समस्या दूर होती है। इसको बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन को गर्म होने के लिए रख दें। फिर आप इसमें 1 चम्मच कच्चा शहद और 1 चम्मच नारियल का तेल डाल दें। इसके बाद आप इसको चलाते हुए कम आंच पर थोड़ी देर पका लें। फिर आप इसको ठंडा होने के लिए अलग रख दें। अब आपका डैमेज बालों के लिए नारियल तेल और शहद हेयर पैक बनकर तैयार हो चुका है। इस हेयर पैक को आप अपने पूरे बालों के टिप से लेकर रूट तक अच्छे से लगा लें। फिर आप इसको लगाकर अपने बालों की हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद आप इसको लगभग 40 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर आप एक माइल्ड शैंपू की मदद से अपने हेयर वॉश कर लें।

नारियल का तेल और अंडे का हेयर पैक

अगर आपके बाल रूखे हैं और आप बालों को पोषित करते हुए हेयर फॉल को रोकना चाहती हैं तो यह हेयर पैक आपके काम आएगा। इस पैक में अंडे का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा, नारियल तेल और दही जैसे हाइड्रेटिंग तत्व बालों के रूखेपन को मैनेज करते हैं। इस्तेमाल के लिए एक बाउल में 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 नींबू का रस, 1/2 कप सादा दही और 1 अंडा को अच्छी तरह मिला लें। अब अपनी स्कैल्प से लेकर टिप तक उंगलियों की मदद से इस पैक को लगाएं। इसके बाद आप शॉवर कैप के साथ कवर करें और 20-25 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। अंत में बालों को हमेशा की तरह शैम्पू करें।

नारियल तेल और केले का हेयर पैक

बालों में केला लगाने के बारे में शायद ही आपने कभी सोचा होगा। जी हां, आप नारियल तेल में केला मिलाकर बालों में लगाएंगे तो बालों की कई समस्या दूर हो सकती है। केला लगाने से बाल मुलायम होते हैं। दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है। मिक्सी में आधा केले और 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल डालकर ब्लेंड करें। इस पेस्ट से अपने स्कैल्प पर मालिश करें। आधा घंटा यूं ही रहने दें, फिर बालों में शैम्पू कर लें।

नारियल तेल, प्याज का रस और एलोवेरा जेल का हेयर पैक

प्याज के रस, एलोवेरा जेल और नारियल तेल के मिश्रण में पाए जाने वाले गुणों की मदद से आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है। साथ ही ये स्कैल्प को डैंड्रफ फ्री बनाता है और बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच प्याज के रस में दो चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच नारियल तेल मिला लें। अगर आपको प्याज के गंध से परेशानी है, तो आप इसमें रोजमेरी एसेंशियल ऑयल मिक्स कर सकते हैं। इस मिश्रण को आप बालों पर मसाज करते हुए लगाएं फिर इसे 20 मिनट के लिए सूखने दें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे बाल मजबूत और शाइनी नजर आते हैं। इस पैक को आप हफ्ते में एक बार बालों पर जरूर लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है।

नारियल तेल, आंवला और शिकाकाई का हेयर पैक

आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक हेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। ये दोनों ही बालों के लिए बेहद पौष्टिक, हेल्दी होते हैं। आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता है, जो स्कैल्प को स्वस्थ रखते हैं। बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। शिकाकाई पाउडर आपको मार्केट में मिल जाएगा। यह बालों की जड़ों को मजबूती देता है। इन दोनों को नारियल तेल में मिलाएं और बालों में अच्छी तरह से अप्लाई करें। एक बड़ा चम्मच आंवले का रस, 1 बड़ा चम्मच शिकाकाई पाउडर और 2 बड़ा चम्मच नारियल तेल लें। इन्हें एक कटोरी में डालकर मिक्स करें। थोड़ा गर्म कर लें और फिर छान कर ठंडा होने दें। इस तेल से बालों में मालिश करें। रात भर के लिए यूं ही छोड़ दें और सुबह बालों को शैम्पू कर लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker