लॉकडाउन में नौकरी खोने का है डर, तो जानें इससे बचने का तरीका..

कोविड -19 को रोकने के लिए सरकार के देशव्यापी लॉकडाउन लगाने के बाद थमी हुई जिंदगी के बीच भारतीयोंं को सबसे ज्यादा डर नौकरी खोने का है।।इस वक्त दुनियाभर में कंपनियां अपने यहां काम करने वालों को बिना नोटिस के निकाल रही हैं। ऐसे में हम सभी के डर और हमारी घबराहट जायज़ हैं। इस बीच चिंता, डर, अकेलेपन और अनिश्चितता का माहौल बन गया है और लोग दिन-रात इससे जूझ रहे हैं। मानसिक तनाव की स्थिति से बाहर निकलना बहुत ज़रूरी है वरना तनाव अंतहीन हो सकता है। आइये जाने क्या करें ऐसी परिस्थितियों में।

अपने वर्कप्लेस से क्लैरिटी मांगें

हम इंसानों को डर अक्सर उन्हीं चीज़ों और बातों से लगता है जिनके बारे में हमें पता नहीं होता। अनिश्तिता वाकई बहुत डरावनी होती है। ‘आगे क्या होगा’, ‘क्या बाकी कंपनियों की तरह हमें भी निकाला जाएगा’, ‘सैलरी मिलेगी या नहीं’ ऐसी बातें हमें लगातार डराती हैं। इसीलिए ज़रूरी है कि अपने वर्कप्लेस में अधिकारियों से बात करें। उनसे कंपनी की पॉलिसी और वर्तमान स्थिति की जानकारी मांगें। ये आपका हक़ है और अधिकतर कंपनीज अपने कर्मचारियों को सही और असल कंडीशन बताने की पूरी कोशिश कर रही हैं।

खुद से यह सवाल करें

पहले इस बात को समझें कि आपको ऐसा क्यों लग रहा है? क्या आपने लोगों से इस प्रकार की बातें सुनी हैं? क्या आप खुद अपने आपको अन्य लोगों से कम समझते हैं? पहले खुद से यह सवाल करें और जवाब तलाशने की कोशिश करें।अपने साथ काम करने वाले लोगों से इस बारे में बात करें और चीजों को समझने की कोशिश करें। अगर ऐसी कोई बात नहीं है, तो आपको अपनी चिंता को शांत करना होगा। बेवजह चीजों के बारे में जरूरत से ज्यादा न सोचें।ऐसे समय में सकारात्मक बने रहना सबसे ज्यादा जरूरी है। नकारात्मक चीजों से जितना हो सके, उतना दूर रहें। शांत रहें। उसके लिए व्यायाम या योग करें। गहरी सांस लेने व छोड़ने से जुड़े व्यायाम करें। मन को शांत रखने वाले कई वीडियो आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे।

बजट बनाएं और उसका पालन करें

हममें से बहुत से लोगों की आदत होती है कि हम सबसे बुरी कंडीशन ही इमेजिन करते हैं। इसलिए जब आपको लगे कि बुरा होने वाला है, उसे बेहतर बनाने की कोशिश करें। अपने बजट को थोड़ा टाइट करें और पैसे बचाने की कोशिश करें। घर पर रहकर अगर आपके पैसे बच रहे हैं तो उसे सेव करें, आगे आपके काम आएंगे।

अपना काम करते रहें

इस वक्त हम सभी अपने-अपने घरों से ही काम कर रहे हैं। वर्तमान इकॉनोमी को देखते हुए सबसे अच्छा तरीका होगा कि आप अपने काम को करते रहें। इस वक्त आपका काम आपकी पर्सनल ग्रोथ के साथ ही कंपनी की भी मदद कर सकता है।

सिर्फ जरूरत भर की ही खबरें पढ़ें और देखें

इस समय हम सभी घर पर हैं इसलिए 24 घंटे हम न्यूज़ और सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं। दुनियाभर की बहुत सी नेगेटिव ख़बरें हमें हर वक्त सुनने और पढ़ने को मिलती हैं। इसीलिए कोशिश करें कि कम से कम ख़बरों में खुद को डुबोएं क्योंकि ये आपको फायदे से ज़्यादा नुकसान पहुंचाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit exceeded. Please complete the captcha once again.

Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker