16 मार्च से बिहार के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों की होगी वार्षिक परीक्षा

बिहार के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में 16 मार्च से वार्षिक परीक्षा होगी। प्रथम चरण में पांचवीं और आठवीं की परीक्षा 16 से 19 मार्च तक ली जायेगी। इसके बाद दूसरे चरण में 26 से 29 मार्च तक परीक्षा संचालित होनी है। बीच में 20 मार्च से बिहार दिवस के कारण परीक्षा संचालित नहीं होगी।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की मानें तो वार्षिक परीक्षा की तिथि तय कर दी गयी है। शेड्यूल भी भेज दिये गये हैं। पहली बार दो चरणों में वार्षिक परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसमें राज्यभर से दो करोड़ से अधिक बच्चे शामिल होंगे। पहली कक्षा के बच्चे मौखिक परीक्षा देंगे। दूसरी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए लिखित परीक्षा होगी। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही विद्यार्थी दूसरी कक्षा में जा सकेंगे। पटना जिला कार्यक्रम पदाधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि परीक्षा अपने तय समय पर ही ली जायेगी। उन्होंने बताया कि कई नियोजित और नियमित शिक्षक हड़ताल में शामिल नहीं हैं।

– 17 फरवरी से अधिकतर स्कूलों में पढ़ाई ठप है
– 30 से 35 फीसदी तक सिलेबस बचा है अभी

– एक से आठवीं तक की होनी है वार्षिक परीक्षा 2020
– परीक्षा में राज्यभर से दो करोड़ से अधिक बच्चे शामिल होंगे
– पहली कक्षा के बच्चे मौखिक परीक्षा ही देंगे

सिलेबस पूरा हुआ ही नहीं है
शिक्षक हड़ताल के कारण पढ़ाई नहीं होने से अधिकतर स्कूलों में 30 से 35 फीसदी सिलेबस पूरा नहीं हुआ है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में तो बच्चों को किताबें भी नहीं मिली हैं। अब बिना किताब और सिलेबस पूरा हुए ही बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker