उत्तराखंड मानसून 2024 में 60% ज्यादा होगी बारिश, आसमान से जमकर बरसेगी आफत, अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने इस साल उत्तराखंड मानसून 2024 के दौरान सामान्य से अधिक बारिश की संभावना जताई है। इसे देखते हुए राज्य के सभी विभागों को अलर्ट रहने के साथ ही तैयारी पूरी करने को कहा गया है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से गुरुवार को देहरादून में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि इस साल राज्य में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना 60 फीसदी है। इसलिए सभी विभागों को इसे ध्यान में रखते हुए अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर देनी चाहिएं। निदेशक ने कहा कि मौसम विभाग की ओर से नियमित रूप से मौसम संबंधी अलर्ट भेजे जाते हैं।

यदि इसके अनुसार कार्रवाई की जाए तो आपदा के प्रभावों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके साथ ही इससे जानमाल के नुकसान में भी कमी लाई जा सकती है। मौसम निदेशक ने कहा कि मौसम विभाग अब प्रभाव आधारित पूर्वानुमान जारी कर रहा है। ऐसे में पहले ही जरूरी तैयारी की जा सकती है।

इससे विभिन्न विभागों को समय रहते अपनी तैयारियां पूरी करने का पर्याप्त समय मिल जाता है। उन्होंने कहा कि विभाग मौसम की रियल टाइम मॉनीटरिंग भी कर रहा है, जिससे सटीक पूर्वानुमान लगाना संभव है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker