संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु एक जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा विशेष अभियान

अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई संपन्न

हमीरपुर। एक जुलाई से 31 जुलाई तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संबंध में जनपद स्तरीय अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद की उपथिति में कलेक्ट्रेट स्थित डा. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशानुरूप डेंगू एमलेरियाए चिकनगुनियाए दिमागी बुखार। जापानी इंसेफेलाइटिस एफाइलेरिया तथा अन्य संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण तथा मरीजों को त्वरित इलाज सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में है।

अतः इसके अंतर्गत संपादित होने वाले सभी कार्यों को प्रभावी ढंग से संपादित किया जाए तथा दिए गए निर्देशों का धरातल पर अक्षरसः क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि संचारी रोगो के नियंत्रण के लिए जनपद में एक जुलाई से 31 जुलाई तक एक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। सभी विभाग इस अभियान के सफल संचालन हेतु अपनी भूमिका पूर्ण मनोयोग से निभाएं तथा संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाये। उन्होने कहा कि बरसात में किसी भी दशा में जल भराव की समस्या न होने पाये, तथा नालियों में जमा होने वाले प्लास्टिक के कचरे को अभियान चलाकर नालिओं की सफाई कराई जाए।

जिससे कि पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था हो सके, साथ ही उन्होने जल भराव सम्बधी समस्याओं के लिए शिकायत हेतु कन्ट्रोल रूम 24 घण्टे संचालित करने व कन्ट्रोल रूम के नम्बर एवं कर्मचारियों के नाम के प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए, साथ ही बस्ती के अन्दर किसी भी प्रकार के शुअर बाड़े पर रोक लगाने के लिए संबंधित को निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि संचारी रोग के नियंत्रण के दृष्टिगत साफ-सफाई, सेनीटाइजेशन, फागिंग, एंटी लारवा छिड़काव किया जाए तथा जल भराव, उथले हैंडपंपों का चिन्हीकरण कराकर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराई जायें तथा विशेष अभियान चलाकर जन जागरूकता फैलायी जायें।

इसके अलावा खुली नालियों को ढकनें की व्यवस्था एवं नालियों की साफ-सफाई एंटीलारवा दवा का छिड़काव कराने के निर्देश दिये। कहा कि किसी भी दशा में जलभराव आदि नहीं होना चाहिए। कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत मांनीटरिंगए पर्यवेक्षण, रिपोर्टिंगए अभिलेखीकरण के कार्य समुचित ढंग से संपन्न किए जाएं। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker