डीएम की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

हमीरपुुर। शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डा.. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डा. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में खनन विभाग द्वारा नियमित रूप से अवैध खनन/परिवहन पर प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए।

रात्रि के समय में प्रवर्तनका विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में किसी भी दशा में अवैध खनन नहीं होना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा अधिक से अधिक कृषको का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत अपनी फसलों का बीमा करवाने हेतु प्रोत्साहित किया जाए, इससे किसी भी प्रकार की आपदा पर उनको सुरक्षा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत समय से लाभार्थियों को राशन बांटा जाए तथा रिक्त दुकानों का समय से व्यवस्थापन किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत बड़ा सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जाए। इसके लिए पात्र लाभार्थियों का चिन्हांकन कर लिया जाए। पेंशन के पेंडिंग प्रकरणों का तत्काल सत्यापन कर लाभार्थियों को इससे लाभान्वित किया जाए। सभी विभागों द्वारा वृक्षारोपण अभियान की तैयारी पूर्ण कर लिया जाए।

विद्यालयों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण कर अध्यापकों की समयबद्ध ढंग से उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सामुदायिक शौचालय क्रियाशील एवं जियोटैग होने चाहिए। सामुदायिक शौचालय किसी भी दशा में बंद नही होने चाहिए। उसकी देखरेख करने वाली स्वयं सहायता समूह की संबंधित महिलाओं को समय से मानदेय का भुगतान किया जायें।

उन्होंने कहा कि जिन विभागों के पास विद्युत का बजट उपलब्ध है। वह अपने विभाग के बकाए विद्युत बिल का तत्काल भुगतान कर दे, विभागों में बजट उपलब्ध ना होने पर उसकी डिमांड अनिवार्य रूप से कर ली जाए। दस्तक अभियान के दौरान आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएं, आयुष्मान कार्ड बनाने में कोटेदार लेखपाल आशा आंगनवाड़ी आदि का भी सहयोग लिया जाए। प्रत्येक पात्र परिवार का आयुष्मान/गोल्डन कार्ड बनाया जाए तथा इसके एक्टिवेशन का कार्य नियमित रूप से किया जायं, कोई भी पात्र परिवार आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहे।

सरकार समर्थित विभिन्न प्रकार की योजनाओं में बैंकर्स द्वारा प्राथमिकता के साथ लोन दिया जाए, इसमे किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। नई सड़कों का निर्माण कार्य समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए, क्षतिग्रस्त सड़को को दुरुस्त कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत प्राप्त शिकायतों/आवेदनों की पेंडेंसी शीघ्र निस्तारित करें। कहा कि 100 प्रतिशत अन्ना पशुओं का टीकाकरण तथा ईयरटैगिंग की जाये।

गौ आश्रय स्थलों में चारा पानी भूसा की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अन्ना पशुओं को किसी भी दशा में बिना चरवाहे के खुला ना छोड़ा जाए, शाम को सभी अन्ना जानवर अनिवार्य रूप से गौशालाओं में बंद होने चाहिए, कोई भी अन्ना जानवर सड़कों पर नहीं दिखना चाहिए। ग्राम पंचायतों में रिबोर योग्य हैंडपंपों को तत्परता से रिबोर कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी पाइप पेयजल योजनाओं को पूर्ण क्षमता पर क्रियान्वित किया जाए।

क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों को तत्काल दुरुस्त किया जाए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। इस मौके पर जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, टीकाकरण, 102 एंबुलेंस सेवा तथा 108 एंबुलेंस सेवा के रिस्पांस टाइम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नहरों के टेल तक अनिवार्य रूप से पानी पहुंचाया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि आइजीआरएस, मुख्यमंत्री पोर्टल तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली जनशिकायतों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास मिशन, स्वरोजगार संबंधित योजना, ओडीओपी, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि की समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने शत प्रतिशत प्रधानमंत्री आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक गांव में दुग्ध समितियां बनाई जाएं तथा दुग्ध समितियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण कराया जाए। जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी निर्माण कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कहा कि सड़कों को समयबद्ध ढंग से बनवाया जाए तथा प्रत्येक सड़क को गड्ढा मुक्त किया जाए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा, डीडीओ विकास, पीडी साधना दीक्षित, सीएमओ डा. एके रावत, समस्त बीडीओ तथा अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker