दरिद्र नारायण में हुई बैठक, 20 मई से 11 जून तक होगा संघ शिक्षा वर्ग का आयोजन

उरई/जालौन,संवाददाता। कोंच में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रशिक्षण विधियों में महत्वपूर्ण संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का आयोजन उरई के एल्ड्रिच पब्लिक स्कूल परिसर में किया जाएगा।

इसके अलावा अन्य कार्यक्रम को लेकर भी बैठक कर रणनीति बनाई गई। यह बैठक कोंच नगर की दरिद्र नारायण में हुई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक में मौजूद संघ के लोगों ने तय किया कि संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष का आयोजन इसी मई माह 20 से 11 जून में उरई के एल्ड्रिच पब्लिक स्कूल परिसर में किया जाएगा।

कोरोना महामारी के चलते पिछले 2 वर्षों से किसी भी प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन नहीं हुआ था लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में आने पर प्रशिक्षण वर्गों का आयोजन किया जा रहा है।

संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष में कानपुर प्रांत से 11 जिलों के शिक्षार्थी स्वयंसेवक भाग लेंगे, जिसमें पूरे 11 जिलों से 600 स्वयंसेवक शिक्षार्थी इस संघ शिक्षा वर्ग में प्रतिभाग करेंगे। कार्यक्रम में लगभग 600 स्वयंसेवक शामिल होंगे, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्वाधान में 20 दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग का आयोजन किया जा रहा है।

बैठक में संघ के कार्यवाह पवन झा, नगर खंड प्रचारक उपेंद्र, संजीव गर्ग ने उद्देश्य बताते हुए कहा कि विगत वर्षों से अपने धर्म संस्कृति एवं समाज के संरक्षण बस संवर्धन के कार्य संघ करता रहा है, साथ ही एक समरस समाज के निर्माण में प्रयत्नशील है। इस कार्य को और अधिक बल एवं गति प्रदान करने हेतु विद्यार्थी युवा किसान व्यवसाई एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए प्राथमिक शिक्षा वर्ग का आयोजन किया जा रहा है।

इसमें अपनी सम्पूर्ण क्षमताओं शारीरिक बौद्धिक, मानसिक व्यवहारिक क्षमता का विकास करना विवेकशील बनाने का होता है। वहीं शिविर के रोटी प्रमुख संजीव गर्ग ने बताया कि 27 मई एवं 28 मई को कोंच नगर से भोजन रोटी की व्यवस्था की गई है, जिसे नगर को दो जोन में बांटा गया है।

प्रथम जॉन भारत माता, श्रीराम बस्ती, काशीराम कॉलोनी, नरसिंह बस्ती गांधीनगर एवं द्वितीय जॉन मैं प्रताप बस्ती, प्रताप नगर, केशव बस्ती, जवाहर नगर, तिलक नगर, लाजपत नगर, पटेल नगर, रामकुंड कॉलोनी, ब्लॉक बृजेश्वरी कॉलोनी से भोजन की व्यवस्था की जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker