इस साल लगाए जाएंगे 44.53 लाख पौधे

बांदा,संवाददाता। जिले में वर्ष 2021-22 में 44,53,220 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। वन विभाग ने गड्ढे की खोदाई और जीओ टैंगिग पूरी कर ली है। विभाग की 19 पौधशालाओं में 58,12,965 पौधे विभिन्न प्रजातियों के उपलब्ध हैं।

इस बार शीशम, सागौन, अमरूद, अर्जुन, इमली, आंवला, जामुन, नीम, बांस और सहजन के पौधे तैयार किए गए हैं। कलक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में डीएम आनंद कुमार सिंह ने कहा कि वन विभाग इस बार 10,68000 और अन्य विभाग 33,85,250 पौधों का रोपण करेंगे।

इस वर्ष जो भी जीओ टैंगिग की जाएगी वह क्विक कैप्चर एप के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने अन्य विभागों को निर्देश दिए कि जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है, उसमें कार्ययोजना बनाकर पहले से तैयारी कर ली जाए।

बैठक में सीडीओ हरिश्चंद्र वर्मा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट,एसडीएम सदर सुधीर कुमार, परियोजना निदेशक आरपी मिश्रा, उपायुक्त मनरेगा, क्षेत्राधिकारी नगर, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

जिले में इस बार पौधरोपण में कोरोना से मृत व्यक्तियों की स्मृति में वाटिका स्थापित की जाएगी। परिवारीजन उनकी स्मृति में पौध रोपित कर इसमें सहयोग करें। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पौधरोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जन सहभागिता की जरूरत है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker