हमीरपुर : कोविड-19 से संबंध हॉस्पिटल चालू न करने पर नोडल अधिकारी ने सीएमओ अधिकारी से जताई नाराजगी

ट्रूनेट व एंटीजन टेस्ट बढ़ाने के दिए निर्देश

ट्रूनेट से 20 व एंटीजन से न्यूनतम 500 जांच प्रतिदिन करने के निर्देश

हमीरपुर। कोविड-19 के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर की व्यवस्था रखने के निर्देश

कोविड-19 एवं संचारी रोगों के संक्रमण से बचाव व नियंत्रण के संबंध में जनपद के नोडल अधिकारी / महानिदेशक पर्यटन श्री रवि कुमार एनजी ने आज स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता एवं सेनेटाइजेशन पर जनपद की टीम -11 के साथ मुख्यालय के सिंचाई विभाग के निरीक्षण गृह में चर्चा / समीक्षा की।
बैठक में नोडल अधिकारी ने कोविड लेवल -1 चिकित्सालय / सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुरारा की चिकित्सा व्यवस्था ,चिकित्सकों की उपलब्धता, उपलब्ध कराए जा रहे भोजन आदि के बारे में समीक्षा की । कुरारा कोविड लेवल -1 हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या अधिक होने पर कोविड से सम्बद्ध हॉस्पिटल / राजकीय पालीटेक्निक सुमेरपुर में 125 बेड की व्यवस्था हेतु की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त की ,सम्बद्ध हॉस्पिटल/ राजकीय पालीटेक्निक सुमेरपुर को अभी तक संचालित नही करने पर नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर चालू करने के निर्देश दिए। ट्रू-नेट मशीन एवं एंटीजन किट के माध्यम से जनपद में कम हो रही जांच पर नोडल अधिकारी ने अप्रसन्नता व्यक्त की तथा ट्रूनेट के माध्यम से पूरी क्षमता के साथ जांच करते हुए प्रतिदिन न्यूनतम 20 टेस्ट तथा एंटीजन के माध्यम से प्रतिदिन न्यूनतम 500 जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ट्रूनेट एवं एंटीजन जांच में विशेष रुप से ध्यान दिया जाए । लक्षणयुक्त गंभीर रोगी, वृद्ध , गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की जांच प्राथमिकता से की जाए। नेगेटिव आने वाले लक्षण युक्त लोगों की आईटीपीसीआर के माध्यम से अनिवार्य रूप से जांच कराई जाए । 26 जुलाई को जनपद में चले सैंपल एवं जांच के विशेष अभियान के बाद वर्तमान में जांच एवं सैंपलिंग की कार्रवाई मानक के अनुरूप ना करने / धीमी गति से करने पर नोडल अधिकारी ने सीएमओ को इसमें तत्काल सुधार करने के निर्देश दिए । नोडल अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत जनपद में पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेटर की व्यवस्था कर ली जाए। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट आवश्यक दवाएं, पल्स ऑक्सीमीटर आदि की व्यवस्था पहले से ही रखी जाएं । उन्होंने कहा कि पॉजिटिव मरीजों को एंबुलेंस के माध्यम से शीघ्रता से कोविड-19 हॉस्पिटल में भेजने अथवा नियमानुसार होम आइसोलेशन में भेजने का कार्य किया जाए। पॉजिटिव मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर कांटैक्ट में आने वाले लोगों की शत प्रतिशत सैंपलिंग करवाई जाए , इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।
नोडल अधिकारी ने जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ एमके वल्लभ को कोविड-19 के संबंध में सतर्कता पूर्वक कार्रवाई करने एवं प्रतिदिन नियमित रूप से रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए । उन्होंने जनपद में कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सख्ती बरतने ,डोर टू डोर सर्वे करने तथा एपेडमिक एक्ट में की गई कार्यवाही की समीक्षा की। जनपद में एपेडमिक एक्ट के तहत की गई प्रवर्तनीय कार्यवाही की स्थिति ठीक पाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा इसमें और सुधार करने तथा आम नागरिकों को कोविड-19 के संबंध में अभियान चलाकर जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 व संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में नियमित रूप से साफ सफाई के विशेष अभियान चलाए जाएं तथा नियमित रूप से सैनिटाइजेशन , एंटी लारवा छिड़काव तथा फागिंग आदि का कार्य कराया जाए। सर्विलांस टीम को डोर टू डोर सर्वे के दृष्टिगत उनके बचाव हेतु मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध रहे यह सुनिश्चित हो। शनिवार व रविवार को प्रभावी ढंग से स्वच्छता का अभियान चलाया जाए। एंबुलेंस व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उसके रिस्पांस टाइम व एंबुलेंस की व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए।
अंत में नोडल अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से बचने का सतर्कता ही एकमात्र उपाय है। उन्होंने आम नागरिकों से अपील की कि सोशल डिस्टेंसिंग का शत-प्रतिशत अनुपालन किया जाए । घर से बाहर निकलने पर मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जाए अनावश्यक घर से बाहर न निकला जाए।
इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ,मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य ,अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव , सीएमओ डॉ आर0के0सचान तथा अन्य संबंधि अधिकारी मौजूद रहे ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker