उत्तराखंड ने इस साल केदारनाथ, यमुनोत्री यात्रा से 211 करोड़ रुपये का किया कारोबार

देहरादून : गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के एमडी बंसीधर तिवारी ने कहा कि हिमालयी राज्य ने इस साल केदारनाथ और यमुनोत्री यात्रा से करीब 211 करोड़ रुपये का बड़ा कारोबार किया है। केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़ों, खच्चरों और हेलीकॉप्टर सेवाओं से बंपर कमाई के बारे में एएनआई से बात करते हुए जीएमवीएन के एमडी तिवारी ने कहा कि उत्तराखंड में इस बार केदारनाथ और यमुनोत्री यात्रा में लगभग 211 करोड़ का कारोबार केवल दांडी-कंडी का टिकट और यात्रा किराया, घोड़े-खच्चर, हेलीकॉप्टर द्वारा किया गया है।

केदारनाथ धाम में पहली बार घोड़े-खच्चर मालिकों ने करीब 1 अरब 9 करोड़ 28 लाख रुपये का रिकॉर्ड कारोबार किया। इससे सरकार को 8 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व भी मिला। उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिलों के प्रशासन ने 4,302 घोड़ों के मालिकों के 8,664 खच्चरों को पंजीकृत किया था। इस मौसम में 5.34 लाख तीर्थयात्रियों ने घोड़ों पर सवार होकर केदारनाथ धाम की यात्रा की।

यूपी की तरह उत्तराखंड में भी बदले जाएंगे शहरों के नाम, CM पुष्कर सिंह धामी ने बताया पूरा प्लान

बंसीधर तिवारी ने बताया कि गढ़वाल मंडल विकास निगम को हेलीकॉप्टर टिकट से काफी फायदा हुआ है। हेलीकॉप्टर कंपनियों ने 85 करोड़ रुपये का कारोबार किया है और घोड़ों के खच्चरों ने 100 करोड़ रुपये से ऊपर का कारोबार किया है। सर्दी के मौसम के लिए गुरुवार सुबह केदारनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए गए। ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के कपाट सर्दियों के लिए अनुष्ठान के अनुसार बंद कर दिए गए थे, जिसमें वैदिक भजनों के साथ स्थानीय संगीत वाद्ययंत्रों, सेना बैंड की धुनों और भक्तों के जयकारे लगाए गए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker