जिलाधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

हमीरपुर। शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डा. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई। विधवा पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन बार-बार कहने के बावजूद भी लंबित रखने पर जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी राठ व मौदहा का वेतन रोकने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पेंशन संबंधी प्रकरणों में किसी भी दशा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी सड़क पर अन्ना पशु नहीं दिखने चाहिए अन्यथा इसमें संबंधित पशु चिकित्साधिकारी एवं ग्राम सचिव के साथ साथ ग्राम प्रधान एवं खंड विकास अधिकारी की भी जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी, तदनुसार कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा अधिक से अधिक कृषको का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसलों का बीमा करवाने हेतु प्रोत्साहित किया जाए, इससे किसी भी प्रकार की आपदा पर उनको सुरक्षा प्राप्त होगी। कहा कि फसल बीमा कराए जाने हेतु कृषि सहायकों को लक्ष्य दिया जायें।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत समय से लाभार्थियों को राशन बांटा जाए तथा रिक्त दुकानों का समय से व्यवस्थापन किया जाए। पेंशन के पेंडिंग प्रकरणों का तत्काल सत्यापन कर लाभार्थियों को इससे लाभान्वित किया जाए।

विद्यालयों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण कर अध्यापकों की समयबद्ध ढंग से उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए। इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सामुदायिक शौचालय क्रियाशील एवं जियोटैग होने चाहिए। सामुदायिक शौचालय किसी भी दशा में बंद नही होने चाहिए।

उसकी देखरेख करने वाली स्वयं सहायता समूह की संबंधित महिलाओं को समय से मानदेय का भुगतान किया जायें। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के पास विद्युत का बजट उपलब्ध है। वह अपने विभाग के बकाए विद्युत बिल का तत्काल भुगतान कर दे, विभागों में बजट उपलब्ध ना होने पर उसकी डिमांड अनिवार्य रूप से कर ली जाए।

कहा कि प्रत्येक पात्र परिवार का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाए तथा इसके एक्टिवेशन का कार्य नियमित रूप से किया जाये, कोई भी पात्र परिवार आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहे। सरकार समर्थित विभिन्न प्रकार की योजनाओं में बैंकर्स द्वारा प्राथमिकता के साथ लोन दिया जाए, इसमे किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए।

नई सड़कों का निर्माण कार्य समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए। क्षतिग्रस्त सड़को को दुरुस्त कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत प्राप्त शिकायतों/आवेदनों की पेंडेंसी शीघ्र निस्तारित करें।

कहा कि 100 प्रतिशत अन्ना पशुओं का टीकाकरण तथा ईयरटैगिंग की जायें। गौ आश्रय स्थलों में चारा पानी भूसा की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। इस मौके पर जननी सुरक्षा योजनाए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, टीकाकरण, 102 एंबुलेंस सेवा तथा 108 एंबुलेंस सेवा के रिस्पांस टाइम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास मिशन, स्वरोजगार संबंधित योजनाओ, ओडीओपी, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि की समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने शत प्रतिशत प्रधानमंत्री आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी निर्माण कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कहा कि सड़कों को समयबद्ध ढंग से बनवाया जाए तथा प्रत्येक सड़क को गड्ढा मुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि सेतुओं को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा, पीडी साधना दीक्षित, डीएफओ यूसी राय, सीएमओ डा. एके रावत, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker