वेट लॉस के लिए पिएं ये पांच देसी ड्रिंक्स

वजन कम करने के लिए आपने अब तक कितने तरीके आजमाए हैं? इनमें से कितने में आप अभी तक सफल हुए हैं? क्या आप वजन कम करने के उन टिप्स के बारे में जानना चाहते हैं, बेहद आसान हैं? आज हम आपको वेट लॉस ड्रिंक्स बता रहे हैं, जिनको रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आपको मेहनत भी नहीं करनी होगी। इन ड्रिंक्स को बनाने के लिए सारा सामान आपके किचन में ही मौजूद है। 

जीरे का पानी 
जीरे का पानी न सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है बल्कि आपका डाइजेशन भी बेहतर रखता है। इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। पानी छान लें, भीगा हुआ जीरा फेंक दें। जीरा के पानी को धीमी आंच पर कुछ मिनट के लिए उबाल लें। आप चाहें तो एक चुटकी काला नमक डालें और गर्म होने पर इसे पी जाएं।

अजवाइन का पानी
जीरे की तरह ही, अजवाइन का भी आपके डाइजेशन को अच्छी तरह ट्रीट करता है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है। अजवाइन के फायदे पाने के लिए इसे पानी में उबाल लें या फिर इसे जीरे की तरह रात भर भिगो दें। इस पानी का एक गिलास बनाएं और इसमें नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। आप स्वाद के लिए इसमें गुड़ भी एड कर सकते हैं।

हल्दी का पानी
हल्दी हेल्थ के लिए ही नहींं,बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। केवल वजन घटाने के लिए ही नहीं, औषधीय गुणों की बात करें तो हल्दी कई हेल्थ और स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक करती है। इस बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। पानी को एक कप में नीचे ले आएं। पानी में उबाल आने पर आप उसमें दालचीनी मिला सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको दालचीनी का स्वाद पसंद है या नहीं। पानी को ठंडा होने दें और इसे पी लें।

अदरक नींंबू का पानी 
अदरक नींबू पानी सिर्फ वजन घटाने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इससे सूजन, मतली, एसिडिटी और डाइजेशन में होने वाली बार-बार होने वाली प्रॉब्लम्स से भी राहत मिलती है। इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ें। इसमें अदरक का एक टुकड़ा डालें। आप इसमें अदरक का रस भी मिला सकते हैं। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं। 

नींबू शहद का पानी
नींबू शहद का पानी वेट कंट्रोल के लिए बहुत कारगर है। माना जाता है कि सुबह-सुबह एक गिलास नींबू शहद का पानी पीने से भी इम्युनिटी में सुधार होता है। इसे बनाने के लिए एक कप गर्म पानी लें। उसमें एक चौथाई नींबू निचोड़ें और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे सुबह जल्दी पिएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker