दुनिया को जल्द मिलेगा एक खुराक वाला टीका

कोरोना के खिलाफ जंग में दुनिया को जल्द एक खुराक वाला टीका हासिल हो जाएगा। दरअसल, ‘जानसन कोविड-19’ के तीसरे चरण की आजमाइश में खरा उतरने के बाद प्रमुख दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने अमेरिका में इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। ‘जानसन कोविड-19’ महज एक खुराक में कोरोना संक्रमण के खिलाफ 66 फीसदी सुरक्षा देने का दावा करता है।

इसका विकास जॉनसन एंड जॉनसन की सहयोगी ‘जानसन बायोटेक’ ने किया है। कंपनी की ओर से आपात स्थितियों में टीके के इस्तेमाल की मांग को लेकर अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (एफडीए) में गुरुवार को दाखिल आवेदन पर दो से तीन हफ्ते में फैसला हो सकता है। दरअसल, एफडीए तय प्रक्रिया के तहत ‘जानसन बायोटेक’ के आवेदन पर टीकों से जुड़ी सलाहकार समिति की बैठक बुलाएगा।

समिति ‘जानसन कोविड-19’ के क्लीनिकल परीक्षण से जुड़े डाटा का विश्लेषण करने के बाद अपना पक्ष रखेगी। वह तय करेगी कि वैक्सीन के फायदे उसके खतरों से ऊपर हैं या नहीं। फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना के टीके के मामले में इस प्रक्रिया को पूरा होने में तीन हफ्ते लगे थे।

हालांकि, अधिकारियों की मानें तो सलाहकार समिति ‘जानसन कोविड-19’ से जुड़े आंकड़ों का विश्लेषण कम समय में निपटा सकती है। इसके अगले ही दिन टीके के आपात इस्तेमाल से संबंधित आवेदन पर एफडीए का फैसला आने की उम्मीद है।

अगर एफडीए ‘जानसन कोविड-19’ को मंजूरी दे देता है तो यह अमेरिका में फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना की वैक्सीन के बाद आपात स्थितियों में प्रयोग की अनुमति पाने वाला तीसरा टीका बन जाएगा।

डब्ल्यूएचओ ने टीकाकरण में एकजुट होने की अपील की
कोपेनहेगन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए शुक्रवार को यूरोपीय देशों और बड़ी दवा कंपनियों से एकजुट होने की अपील की। यूरोप में डब्ल्यूएचओ के निदेशक हैंस क्लूग ने कहा, ‘कोरोना के कहर पर काबू पाने के लिए टीकाकरण को रफ्तार देना जरूरी है। यूरोपीय देश और प्रतिस्पर्धी दवा कंपनियां वैक्सीन उत्पादन में तेजी लाने के लिए साझा प्रयास करें, यह समय की मांग है।’

दो मामलों में फायदेमंद
1.सामान्य रेफ्रिजरेटर में स्टोरेज मुमकिन, इससे आपूर्ति प्रक्रिया आसान होगी
2.एक खुराक में पर्याप्त एंटीबॉडी पैदा होंगे, भंडारण क्षमता नहीं बढ़ानी पड़ेगी

ऐसा करता है काम
-जानसन कोविड-19 टीका साधारण सर्दी-जुकाम के लिए जिम्मेदार एडिनोवायरस के संवर्द्धित रूप से लैस है
-संवर्द्धित वायरस मानव कोशिकाओं को सार्स-कोव-2 में मौजूद ‘स्पाइक प्रोटीन’ के उत्पादन का निर्देश देता है
-स्पाइक प्रोटीन कोरोना वायरस का वह हिस्सा है, जो मानव कोशिकाओं पर हमला करने में उसकी मदद करता है
-इसके संपर्क में आकर प्रतिरोधक तंत्र खुद को भविष्य में होने वाले संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार कर पाता है

आजमाइश में खरा उतरा
-08 देशों में 43783 लोगों पर किया गया ‘जानसन कोविड-19’ का परीक्षण
-66 फीसदी प्रभावी मिला टीका, गंभीर मामलों में बचाव में 85 फीसदी असरदार

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker