हमीरपुर: वैज्ञानिकों ने बागवानी के साथ सब्जी की खेती करने की जानकारी किसानों को दी

कुरारा , स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों द्वारा बागवानी के साथ सब्जी की खेती करने के लिए किसानों को जानकारी दी जा रही है। वही बाग वानी से किसान अपनी आमदनी कैसे बड़ा सकते हैं । इस के संबंध में बताया गया।
वही परसी डेरा गांव के किसान ने अपने अमरूद के बाग में वर्ष भर सब्जी की खेती कर बागवानी तथा सब्जी से अतिरिक्त आय प्राप्त कर रहा है।
राजकीय कृषि विज्ञान केंद्र कुरारा के उद्यानिकी कृषि वैज्ञानिक डॉ प्रशांत ने बताया कि परसी डेरा के किसान लालजी के तीन बीघा खेत मे अमरूद का बाग लगा है। इसमें किसान द्वारा सब्जी की खेती की जा रही है। यह मॉडल के रूप में तैयार किया गया है।

दोनो फसलो से आमदनी प्राप्त हो रही है। किसान ने बताया कि बाग की भूमि पर ही वर्ष भर सब्जी का उत्पादन करके अतिरिक्त आय प्राप्त हो रही है। उसने बताया कि बाग की आमदनी साल में एक लाख रुपये व सब्जी से साल में डेढ़ लाख रुपये की आमदनी हो रही है।

सब्जी में भारतीय सब्जी अनुसंधान वाराणसी के उन्नत किस्म के बीज का उपयोग केंद्र के कृषि वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में कर रहे हैं। वही इस उद्यानिकी मॉडल को देखने के लिए जनपद सहित पड़ोसी जनपद बाँदा तथा जालौन के किसान भृमण पर आ रहे है।

वही डॉ शालिनी ने किसानों को अच्छा उत्पादन लेने के लिए बीज शोधन कर बुवाई करने तथा बौछारी सिंचाई करने की सलाह दी है।तथा किसानों से इस मॉडल को अपना कर आय बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker